DU: यूजी कोर्सेज के लिए 2 अगस्त से होंगे एडमिशन प्रोसेस शुरू, जानें- CUCET 2021 परीक्षा होगी या नहीं

इस साल सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) इस साल लागू होने की संभावना नहीं है और दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) हर साल की तरह मेरिट-आधारित प्रवेश ( merit-based admissions) आयोजित करेगी. हालांकि अभी इस पर अंतिम फैसला आना बाकी है.

DU: यूजी कोर्सेज के लिए 2 अगस्त से होंगे एडमिशन प्रोसेस शुरू, जानें- CUCET 2021 परीक्षा होगी या नहीं

DU: यूजी कोर्सेज के लिए 2 अगस्त से होंगे एडमिशन प्रोसेस शुरू, जानें- CUCET 2021 परीक्षा होगी या नहीं

नई दिल्ली:

इस साल सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) इस साल लागू होने की संभावना नहीं है और दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) हर साल की तरह मेरिट-आधारित प्रवेश ( merit-based admissions) आयोजित करेगी.  हालांकि अभी इस पर अंतिम फैसला आना बाकी है.

ग्रेजुएट (UG)कोर्सेज के लिए प्रवेश प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू होगी, जबकि पोस्टग्रेजुएट (PG), एमफिल और पीएचडी के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू होगी. PG कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा के आवेदन प्रक्रिया के  शेड्यूल की घोषणा बाद में की जाएगी.

सूत्र की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, CUCET इस साल नहीं होने की संभावना है. PG प्रवेश पिछले साल की तरह आयोजित किए जाएंगे और UG प्रवेश भी सीबीएसई और राज्य बोर्डों द्वारा घोषित परिणामों के आधार पर योग्यता के आधार पर आयोजित किए जाएंगे. प्रवेश पूरी तरह से ऑनलाइन होगा जैसे पिछले साल हुआ था.

हालांकि, शिक्षा मंत्रालय ने अभी तक CUCET पर अपने अंतिम निर्णय की घोषणा नहीं की है. कॉमन एंट्रेंस टेस्ट पिछले साल लागू की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का हिस्सा है और तब से चर्चा में था, जब CBSE ने कोविड की स्थिति को देखते हुए 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी.

डीन, प्रवेश, प्रोफेसर पिंकी शर्मा ने कहा, " प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी सोमवार को दे दी जाएगी. हमें अभी तक CUCET पर आखिरी फैसला नहीं मिला है. इसलिए, प्रवेश समिति ने UG और PG कोर्सेज के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक अस्थायी तिथि तय की है.  यदि सीयूसीईटी लागू नहीं होता है, तो विश्वविद्यालय योग्यता आधारित प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा."

क्या है CUCET

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, उन छात्रों के लिए भारत में एक प्रवेश परीक्षा है, जो भारत में केंद्रीय विश्वविद्यालयों अधिनियम, 2009 द्वारा स्थापित 14 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में  ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्सेज करना चाहते हैं. CUCET परीक्षा में शामिल होने के लिए पहले आपको फॉर्म भरना होगा, जिसके बाद आप परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

UG कोर्सेज के लिए

मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए.

PG कोर्सेज के लिए

मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए

CUCET परीक्षा को लेकर DU के वाइस चांसलर ने दी थी ये जानकारी

DU के वाइस चांसलर  पीजी जोशी ने कहा था,  दो संभावनाएं हैं - या तो CUCET आयोजित किया जाएगा या यह आयोजित नहीं किया जाएगा.

''अगर यह आयोजित किया जाता है, तो हम इसे योग्यता के रूप में लेंगे.  अगर इस साल बोर्ड परीक्षाओं की तरह CUCET नहीं होता है, तो हम बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन करेंगे.

विभिन्न बोर्ड निश्चित रूप से मूल्यांकन की कुछ परिपक्व पद्धति का चयन करेंगे. उन्हीं के आधार पर हम अपनी मेरिट लिस्ट तैयार करेंगे.'

जोशी ने कहा, CUCET होने की संभावना कोरोनोवायरस स्थिति के कारण कम लगती है. इस बात की प्रबल संभावना है कि यदि सभी बोर्ड अपनी परीक्षा रद्द कर देते हैं तो हम 15 जुलाई तक आवेदन शुरू कर सकते हैं." आपको बता दें, साल 2020 में  DU UG प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन की गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com