CTET Result 2022 : 15 फरवरी तक आएगा सीटीईटी का रिजल्ट, 60% अंक लाने वाले होंगे पात्र 

CTET Result 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सीटीईटी (CTET) रिजल्ट की घोषणा इस महीने की 15 तारीख को करेगा. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 को किया गया था.

CTET Result 2022 : 15 फरवरी तक आएगा सीटीईटी का रिजल्ट, 60% अंक लाने वाले होंगे पात्र 

15 फरवरी को आयेगा सीटीईटी का रिजल्ट.

नई दिल्ली:

CTET Result 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सीटीईटी (CTET) रिजल्ट की घोषणा इस महीने की 15 तारीख को करेगा. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 को किया गया था, जिसका रिजल्ट 15 फरवरी 2022 को आएगा. सीबीएसई (CBSE)  सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर परिणामों की घोषणा करेगा. परीक्षा में न्यूनतम 60 फीसदी अंक लाने वाले युवा इसके लिए योग्य माने जाएंगे. सीबीएसई ने पिछले हफ्ते आंसर-की और रिस्पांस शीट जारी किया था. बोर्ड ने आंसर-की को चुनौती करने का एक मौका भी दिया था, जिसके बाद अंतिम आंसर-की जारी किया गया था. एक बार रिजल्ट की घोषणा हो जाने के बाद पुन: जांच/पुनर्मूल्यांकन का कोई प्रावधान नहीं होगा.

सामान्यीकरण प्रक्रिया
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 परीक्षा एक महीने की अवधि में कई पालियों में आयोजित की गई थी, इसलिए सभी प्रश्न पत्रों के प्रश्न और कठिनाई स्तर अलग-अलग हैं. परीक्षा के निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, सीबीएसई ने सामान्यीकरण प्रक्रिया शुरू की है. इसमें एक सामान्यीकरण सूत्र शामिल होता है, जिसके आधार पर अंकों की गणना की जाती है. कई परीक्षाएं जो कई पालियों में आयोजित की जाती हैं, इस सामान्यीकरण प्रक्रिया का उपयोग करती हैं.

इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार देश के विभिन्न स्कूलों में शिक्षकों के पद के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/दिव्यांग व्यक्तियों के मामले में योग्यता अंकों से संबंधित रियायतें देना स्कूल प्रबंधन/नियुक्ति प्राधिकारी के विवेक पर निर्भर है.

डिजिलॉकर से कर सकेंगे डाउनलोड
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) परीक्षा में पास उम्मीदवारों को आजीवन वैधता के साथ पात्रता प्रमाण पत्र प्रदान करेगा. सीटीईटी (CTET) की अंकतालिका और पात्रता प्रमाण पत्र उम्मीदवारों के डिजिलॉकर खाते में रहेंगे. यह खाता सीबीएसई द्वारा बनाया जाएगा. उम्मीदवार किसी भी समय साइन इन कर दस्तावेजों को डाउनलोड कर सकते हैं.

 ये भी पढ़ें ः CBSE Term 1 Result: इस वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट, डिजिलॉकर पर भी होगा उपलब्ध

DigiLocker खोलें और SAFE करें अपने जरूरी दस्तावेज, जानें आखिर क्या है ये DigiLocker

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com