विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 27, 2020

Corona Lockdown: कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज? गृह मंत्रालय ने दी ये जानकारी

गृह मंत्रालय की तरफ से देश में अभी किसी भी तरह के शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की इजाजत नहीं मिली है.

Read Time: 3 mins
Corona Lockdown: कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज? गृह मंत्रालय ने दी ये जानकारी
गृह मंत्रालय की तरफ से अभी स्कूल और कॉलेज खोलने की इजाजत नहीं है.
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते देशभर के तमाम स्कूल और कॉलेज लंबे समय से बंद हैं. स्कूल और कॉलेज फिर से खोलने पर गृह मंत्रालय ने कहा है कि स्कूल और कॉलेज खोलने के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है. देश भर के सभी शिक्षण संस्थानों को अभी खोलने की इजाज़त नहीं है. दरअसल, बीते दिनों ऐसी खबरें चल रही थीं कि गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को स्कूल और कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी है, जिसके बाद गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बयान जारी करके ये साफ किया है कि मंत्रालय की तरफ से अभी स्कूल और कॉलेज खोलने की इजाजत नहीं है. 

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट करके बताया, "MHA द्वारा अभी ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है. देश में अभी किसी भी तरह के शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की इजाजत नहीं है." बता दें कि देशभर के सभी स्कूल और कॉलेज कोरोनावायरस महामारी के चलते मार्च के महीने से बंद हैं. 

हालांकि, गृह मंत्रालय ने राज्यों को 10वीं और 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाओं को आयोजित कराने की अनुमति दे दी है. कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए देश के कई राज्यों में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थीं. वहीं लॉकडाउन के चलते स्कूल बंद होने की वजह से राज्यों के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराना संभव नहीं था. लेकिन 20 मई को गृह मंत्री अमित शाह ने लॉकडाउन में बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराने की छूट देने का ऐलान किया है. 

बता दें कि गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के बोर्ड से कहा कि परीक्षा आयोजित करने के लिए परीक्षा केंद्र किसी भी कंटेनमेंट ज़ोन (Containment Zone) में अलॉट नहीं किए जाएंगे. परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स, टीचर्स और सभी स्टाफ मेंबर्स के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा. परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के भी आदेश दिए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी और सैनिटाइजर का उपयोग किया जाएगा. स्टूडेंट्स के परीक्षा केंद्रों में जाने के लिए राज्यों को स्पेशल बस सर्विस का इंतजाम करने के लिए भी कहा गया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IIT गांधीनगर ने शुरू किया डबल डिग्री मास्टर प्रोग्राम, 2 सेमेस्टर थाईलैंड में होंगी क्लासेस, Apply Now
Corona Lockdown: कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज? गृह मंत्रालय ने दी ये जानकारी
NEET 2024: नीट यूजी परीक्षा की आंसर-की, ऑब्जेक्शन विंडो और चैलेंज की प्रक्रिया
Next Article
NEET 2024: नीट यूजी परीक्षा की आंसर-की, ऑब्जेक्शन विंडो और चैलेंज की प्रक्रिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com