CIASC 2021: सीबीएसई ने शुरू किया इनोवेशन अवॉर्ड, छात्रों को मिलेगा मौका

स्कूली बच्चों के बीच वैज्ञानिक संस्कृति को विकसित करने के लिए, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने एक प्रतियोगिता, स्कूली बच्चों के लिए नवाचार पुरस्कार या CIASC 2021 की स्थापना की है.

CIASC 2021:  सीबीएसई ने शुरू किया  इनोवेशन अवॉर्ड, छात्रों को मिलेगा मौका

नई दिल्ली:

स्कूली बच्चों के बीच वैज्ञानिक संस्कृति को विकसित करने के लिए, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने एक प्रतियोगिता, स्कूली बच्चों के लिए नवाचार पुरस्कार या CIASC 2021 की स्थापना की है. इसकी शुरुआत CBSE ने किया है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूल प्रिंसिपलों से कहा है कि वे अपने छात्रों को सूचित करें. प्रतियोगिता के बारे में और उन्हें इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें.

“प्रस्तुत प्रस्ताव एक होना चाहिए जो उपन्यास और उपयोगितावादी है. यह एक नई अवधारणा या विचार या डिजाइन या मौजूदा समस्या का समाधान या पूरी तरह से एक नई विधि / प्रक्रिया / उपकरण / उपयोगिता हो सकती है. नवाचार की अवधारणा को एक मॉडल, एक प्रोटोटाइप या प्रयोगात्मक डेटा के माध्यम से साबित किया जाना चाहिए . हालांकि, अन्य विषयों से संबंधित नवाचार समान रूप से पात्र होंगे.  सीएसआईआर ने कहा कि प्रकाशित साहित्य / इंटरनेट से डाउनलोड की गई सूचनाओं के निबंध / संकलन पर विचार नहीं किया जाएगा.

आवेदकों को अपने नवाचार प्रस्तावों के विवरण हार्ड कॉपी में, अंग्रेजी या हिंदी में और 5,000 शब्दों के भीतर, प्रधानाचार्यों द्वारा जारी प्रमाणीकरण प्रमाण पत्र के साथ प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है.

प्रस्ताव में कहा गया है कि उम्मीदवार के नवाचार, नाम और जन्म तिथि, स्कूल और आवासीय पते, कक्षा, टेलीफोन नंबर और ई-मेल पते का शीर्षक होना चाहिए. प्रतियोगिता के बारे में अधिक जानकारी csir.res.in/csir-innovation-award-school-chirrenmg21 पर देखी जा सकती है

पंद्रह विजेताओं को नकद पुरस्कार मिलेगा। पहला पुरस्कार 1 लाख रुपये, दूसरा पुरस्कार 50,000 रुपये (दो विजेताओं के लिए), तीसरा पुरस्कार 30,000 रुपये (तीन के लिए), चौथा पुरस्कार 20,000 रुपये (चार के लिए) और पांचवां पुरस्कार 10,000 रुपये (पांच विजेताओं के लिए) है. प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है.

योग्यता

भारतीय स्कूली छात्र कक्षा 12 तक और 18 वर्ष से कम आयु के 1 जनवरी 2021 तक प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं.  

प्रविष्टियां निम्नलिखित पते पर प्रस्तुत की जानी होगी.

हेड, सीएसआईआर-इनोवेशन प्रोटेक्शन यूनिट, विज्ञान सुचना भवन, 14-सत्संग विहार मार्ग, विशेष संस्थागत क्षेत्र, नई दिल्ली - 110067.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com