विज्ञापन
Story ProgressBack

UPSC से भी कठिन है चीन की Gaokao परीक्षा, दो दिन और हर रोज होता है 10 घंटे का पेपर

Toughest Exams in the World:चीन की गाओकाओ एग्जाम को दुनिया की सबसे टफ परीक्षा है. इस परीक्षा को द वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन स्थान प्राप्त है. यह चीन की नेशनल लेवब की प्रवेश परीक्षा है, जो हर साल आयोजित की जाती है.  

Read Time: 3 mins
UPSC से भी कठिन है चीन की Gaokao परीक्षा, दो दिन और हर रोज होता है 10 घंटे का पेपर
चीन की Gaokao Exam दुनिया की सबसे टफ परीक्षा है.
नई दिल्ली:

Who is the toughest in IIT JEE and UPSC Exam:  विधु विनोद चोपड़ा की सुपरहिट मूवी '12वीं फेल' साल 2023 की सबसे बेहतरनी फिल्म है. इस फिल्म ने फिल्मफेयर के कई अवॉर्ड अपने नाम किए हैं. जाने-माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने '12वीं फेल' मूवी को देखने के बाद हाल ही में अपने सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक पोस्ट डाला. इस पोस्ट के साथ सोशल मीडिया पर एक बहस छिड़ गई है यूपीएससी (UPSC) जेईई (IIT JEE) परीक्षा में सबसे कठिन परीक्षा कौन सी है. यूपीएससी और आईआईटी जेईई में सबसे कठिन परीक्षा कौन है? उन्होंने अपने पोस्ट में कहा कि जेईई मेन और यूपीएससी दोनों की परीक्षा दे चुके एक युवक का कहना था कि यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा ज्यादा कठिन है जबकि दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं की लिस्ट में आईआईटी जेईई को ज्यादा टफ माना गया है. आनंद महिंद्रा ने अपनी इस पोस्ट के साथ दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं की एक लिस्ट भी टैग की है. आपको बता दें कि इस लिस्ट में भारत की जेईई या यूपीएससी की परीक्षा को नहीं बल्कि चाइना की गाओकाओ एग्जाम (Gaokao Exam) को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा बताया गया है. दूसरे और आईआईटी जेईई और तीसरे नंबर पर यूपीएससी परीक्षा है. 

CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव, स्टूडेंट देखें ये लेटेस्ट अपडेट

दुनिया का सबसे टफ एग्जाम

चीन की गाओकाओ एग्जाम को दुनिया की सबसे टफ परीक्षा है. इस परीक्षा को द वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन स्थान प्राप्त है. चीनी भाषा में गाओकाओ का मतलब होता है सबसे हाई एग्जाम. यह चीन की एक एंट्रेंस परीक्षा है, जो चीन के कॉलेजों में एडमिशन के लिए होता है. यह परीक्षा कुल 750 अंकों के लिए होती है और इसका कटऑफ 600 जाता है. 

10 घंटे की परीक्षा

चीन की इस परीक्षा की कठिनाई का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह परीक्षा दो दिनों तक आयोजित की जाती है. स्टूडेंट को हर दिन 10 घंटे का पेपर देना होगा. 

CBSE Admit Card 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी, स्टूडेंट स्कूल से करें कलेक्ट Download Link

एक करोड़ बच्चे लेते हैं भाग

चीन की गाओकाओ परीक्षा हल साल आयोजित की जाती है. जून में होने वाली इस परीक्षा में एक करोड़ से ज्यादा बच्चे भाग लेते हैं. इस परीक्षा में चोरी करने वाले छात्रों के कड़ी सजा का प्रावधान रखा गया है. 

परीक्षा केंद्र पर सेना के जवान

चीनी सरकार इस परीक्षा के लिए कड़े इंतेजाम करती है. परीक्षा केंद्र के भीतर और बाहर सीसीटीवी से छात्रों पर नजर रखती है. नकल या धांधली पर पर नजर रखने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सेना के जवान भी तैनात किए जाते हैं. यही नहीं परीक्षा में भाग लेने वाले बच्चों को कोई परेशानी न हो इसके लिए स्पेशल अरेंजमेंट्स भी करती है.

CBSE बोर्ड के कक्षा 6वीं से 12वीं तक के छात्रों को साल में 1200 घंटे की पढ़ाई पर मिलेंगे 40 क्रेडिट प्वाइंट्स, डिटेल 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IGNOU ने ओडीएल और ऑनलाइन प्रोग्रामों में एडमिशन 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ाई, जुलाई की इस तारीख तक मौका
UPSC से भी कठिन है चीन की Gaokao परीक्षा, दो दिन और हर रोज होता है 10 घंटे का पेपर
CBSE Result 2024: सीबीएसई कक्षा 12वीं का रिजल्ट, पास प्रतिशत के साथ टॉपर के नाम और उनकी लिस्ट यहां
Next Article
CBSE Result 2024: सीबीएसई कक्षा 12वीं का रिजल्ट, पास प्रतिशत के साथ टॉपर के नाम और उनकी लिस्ट यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;