CG Board Exam 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड का बड़ा ऐलान, एक साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं

Chhattisgarh Board Exam News: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर ने कहा कि अब से वह भी साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करेगा. पहली बार बोर्ड परीक्षा मार्च में होगी.

CG Board Exam 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड का बड़ा ऐलान, एक साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं

Chhattisgarh बोर्ड का बड़ा ऐलान, एक साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं 

नई दिल्ली:

Chhattisgarh Board Class 10th, 12th Exam: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर ने कहा कि अब से छत्तीसगढ़ बोर्ड भी साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करेगा. छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा पहली बार बोर्ड परीक्षा मार्च महीने में जबकि दूसरी बार बोर्ड परीक्षा जून-जुलाई के महीने में आयोजित की जाएगी. छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा के लिए पहली बार पंजीकृत छात्र ही दूसरी बार बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भर सकेंगे. बता दें कि छत्तीसगढ़ बोर्ड का यह फैसला केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के उस ऐलान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगले शैक्षणिक सत्र से साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा.  

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पास होने के लिए इतने अंक जरूरी, 10वीं, 12वीं की मार्किंग स्कीम यहां

Latest and Breaking News on NDTV

फेल और कंपार्टमेंट वाले भी भाग लेंगे

छत्तीसगढ़ बोर्ड ने कहा कि पहली बार बोर्ड परीक्षा के बाद दूसरी बोर्ड बोर्ड परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्रों को दोबारा आवेदन फॉर्म भरना होगा. दूसरी बार बोर्ड परीक्षा में वे छात्र जो कंपार्टमेंट परीक्षा देंगे या जो बोर्ड परीक्षा में फेल रहे हैं, वे छात्र भी श्रेणी सुधार (संपूर्ण विषय) के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. वहीं छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में सफल रहे छात्र एक या दो विषय या दो से अधिक विषयों में अंक सुधार के लिए परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

Maha TET 2024: महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित, साल में दो बार हो सकती है टीईटी परीक्षा

अपसेंट छात्र भी दे सकेंगे बोर्ड

बोर्ड ने यह भी साफ किया है छत्तीसगढ़ बोर्ड की दूसरी बार बोर्ड परीक्षा में वे छात्र भी भाग ले सकेंगे, जिन्होंने पहली बार बोर्ड परीक्षा के लिए फॉर्म तो भरा था, लेकिन अपस्थित नहीं हो पाए थे. दूसरी बार बोर्ड परीक्षा का परिणाम दोनों परीक्षाओं में से विषयवार अधिक प्राप्तांक के आधार पर तैयार किया जाएगा. 

जामिया मिलिया इस्लामिया में एडमिशन 2024 की प्रक्रिया शुरू, बीटेक कोर्स में JEE Main 2024 और बीडीएस में NEET 2024 से मिलेगा एडमिशन

अगले सत्र से दो बार होगी बोर्ड परीक्षा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नई शिक्षा नीति के तहत देश में दो बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाना है. हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यह साफ कर दिया है कि अगले शैक्षणिक सत्र 2025-26 से छात्र साल में दो बार कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा दे सकेंगे. साल में दो बार बोर्ड परीक्षा का नियम सीबीएसई बोर्ड के तमाम स्कूलों में लागू होगा, वहीं स्टेट बोर्ड पर यह निर्भर करता है कि वह इस नियम को अपने यहां लागू करे या फिर नहीं.