जरा हट के हैं ये 5 कोर्स, सपने पूरे करने के साथ-साथ दिलाएंगे अच्छी सैलरी भी...

जरा हट के हैं ये 5 कोर्स, सपने पूरे करने के साथ-साथ दिलाएंगे अच्छी सैलरी भी...

नई दिल्ली:

हर कोई अपने जीवन में ऐसे करियर की उम्मीद करता है, जोकि बेहतर भविष्य की गारंटी देता हो, लेकिन बेहतर भविष्य पाने के लिए कंफर्ट जोन से निकलना बेहद जरूरी है। हर किसी को अपने करियर का चयन बहुत सोच समझ के करना चाहिए, क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि लोग आगे जाकर अपने करियर से जुड़ी जॉब को कैद समझने लगते हैं।

जिंदगी भर खुश रहने का एक सिंपल मंत्र है 'जो दिल कहे वो करो'। ऐसे में आपको इस मंत्र को अपने करियर के चयन को लेकर भी अपनाना चाहिए। जानिए ऐसे पांच अनोखे करियर ऑप्शंस के बारे में जो आपको खुशी के साथ-साथ दिला सकते हैं शौहरत...

क्रिकेट कमेंटेटर

 
क्रिकेट भले ही हमारे देश का राष्ट्रीय खेल न हो, लेकिन हर एक देशवासी में क्रिकेट का जुनून देखने को मिलता है। देश के ज्यादातर युवा क्रिकेट खेलते हैं और क्रिकेटर बनने का सपना भी देखते हैं, लेकिन कमेंट्री को अपना करियर बनाने पर बहुत कम लोगों का ही ध्यान जाता है। क्रिकेट कमेंट्री एक बेहतर करियर विकल्प है। इसमें अच्छी सैलरी मिलती है। कमेंट्री में करियर बनाने को लेकर आप लोकप्रिय क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले का उदाहरण भी ले सकते हैं। हर्षा आईआईएम अहमदाबाद से पास आउट हैं, लेकिन इंजीनियरिंग की बजाए उन्होंने क्रिकेट कमेंट्री को अपना करियर चुना और काफी हद तक उनका यह फैसला सही भी रहा है।

वाइन मेकर
 
वाइन का एक सिंपल सा रूल है, जितनी पुरानी उतनी अच्छी। विनीकल्चर को करियर के विकल्प के रूप में बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन इस करियर में लोगों को बहुत कुछ मिल सकता है। ये बात तो ज्यादातर लोग जानते ही हैं कि दुनियाभर में वाइन की डिमांड में शायद ही कभी कमी देखने को मिलेगी। इसलिए विनीकल्चर को अपने करियर के रूप में चुनने कोई खामी नहीं है।

ट्रेवलिंग
 
अगर आप ट्रेवलिंग के शौकीन हैं और इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके पास ढेरों विकल्प मौजूद हैं। आप आर्कियोलॉजी, एयरलाइंस में केबिन क्रू, क्रूज शिप क्रू, टूर लीडर, फोटोग्राफी, इवेंट कॉर्डिनेटर और ट्रेवल ब्लॉगर के रूप में अपना करियर बना सकते हैं। आप अगर इनमें से कोई भी कोर्स करते हैं तो इसमें आपको दुनिया के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने के साथ अच्छे पैसे कमाने का भी मौका मिलेगा।

कुचयौर डिजाइनर
 
अगर आपकी फैशन, डिजाइनिंग, ग्लैमर में रुचि है तो समझ लिजिए ये कोर्स आपके लिए ही बना है। इस ग्लैमरस प्रोफेशन से हर कोई जुड़ना चाहता है, लेकिन इसे करियर के रूप में चुनने वालों की गिनती बेहद कम है। कुचयौर डिजाइनिंग का कोर्स करने वालों को इंडस्ट्री से पैसे के साथ-साथ काफी फेम मिलता है।

डिस्क जॉकी
म्यूजिक किसे पसंद नहीं होता, लेकिन कभी ये सोचा है कि म्यूजिक इंडस्ट्री में करियर बनाकर आप क्या कुछ हासिल कर सकते हैं। बिना डीजे के पार्टियों, शादियों या किसी भी फंक्शन का मजा नहीं है। एक डिस्क जॉकी की लाइफ किसी पार्टी से कम नहीं होती है। आज के समय में कई इंस्टीट्यूट्स और कॉलेज डीजे का कोर्स करा रहे हैं। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com