CBSE Term 1 Result Updates: कब आएंगे सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट, इस लिंक से जानें तारीख

CBSE Term 1 Result Updates: सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के 30 लाख से अधिक छात्र टर्म 1 के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. नतीजे वाले दिन सीबीएसई की ओर से एक लिंक एक्टिव किया जाएगा.

CBSE Term 1 Result Updates: कब आएंगे सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट, इस लिंक से जानें तारीख

नतीजे वाले दिन सीबीएसई की ओर से एक लिंक एक्टिव किया जाएगा.

नई दिल्ली:

CBSE Term 1 Result Updatesकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं औ 12वीं के टर्म 2 परीक्षा की तारीखों की घोषणा तो कर दी है, लेकिन टर्म 1 की परीक्षा रिजल्ट की घोषणा अब तक नहीं की है. सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के 30 लाख से अधिक छात्र टर्म 1 के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. बोर्ड के फरवरी में परिणाम घोषित करने की उम्मीद है, हालांकि सटीक तारीखें की जानकारी सीबीएसई बोर्ड ने नहीं दी है.जिस दिन बोर्ड की ओर से नतीजे जारी किए जाएंगे. रिजल्ट को सीबीएसई की वेबसाइट https://cbseacademic.nic.in/ पर जाकर देखा जा सकेगा. नतीजे वाले दिन सीबीएसई की ओर से एक लिंक एक्टिव किया जाएगा. इसपर क्लिक कर आप रिजल्ट को देख सकेंगे.

रिजल्ट की घोषणा के बाद सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई की (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, डिजिलॉकर और दूसरे प्लेटफॉर्म से चेक कर सकते हैं. रिजल्ट को चेक करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर का उपयोग लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में करना होगा.

सीबीएसई (CBSE) टर्म 1 रिजल्ट को ऐसे करें डाउनलोड
1. सीबीएसई रिजल्ट की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं.
2. कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. 
3. फिर रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करें.
4. अब स्क्रीन पर रिजल्ट नजर आएगा, इसे डाउनलोड कर लें. 

सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी.टर्म 2 परीक्षाओं के लिए, सीबीएसई डिटेल डेटशीट के साथ ही नए एडमिट कार्ड भी जारी करेगा. हालांकि छात्रों को समान स्कूल आवंटित नहीं किए जाएंगे. परीक्षा केंद्र पिछले वर्षों के अनुसार आवंटित किए जाएंगे जहां छात्रों को दूसरे केंद्र पर परीक्षा देनी होगी.

टर्म 1 के परिणाम का टर्म 2 की परीक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. सीबीएसई के लिए पंजीकृत सभी छात्र टर्म 1 और टर्म 2 दोनों परीक्षाओं के लिए पात्र होंगे और सेमेस्टर परिणाम के आधार पर कोई भी छात्र फेल नहीं होगा. टर्म 1, टर्म 2  और इंटरनल असिस्मेंट को मिलाकर कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों का अंतिम रिजल्ट तैयार किया जाएगा.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें ः CBSE Term 1 Result: रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए फीडबैक सिस्टम से लेकर मूल्यांकन प्रक्रिया में हुए बदलाव के बारे में भी जानना है जरूरी