CBSE Term 1 Result 2022 : एक-दो हफ्ते में जारी हो सकते हैं सीबीएसई टर्म-1 बोर्ड परीक्षा के नतीजे

CBSE Term-1 Exam Class 10, 12 Result 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं टर्म 2 की परीक्षा की डेटशीट/टर्म-2 शेड्यूल इसी महीने आने वाला है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई (CBSE)  इस हफ्ते पहले टर्म की परीक्षा के नतीजे घोषित कर देगा.

CBSE Term 1 Result 2022 : एक-दो हफ्ते में जारी हो सकते हैं सीबीएसई टर्म-1 बोर्ड परीक्षा के नतीजे

एक दो हफ्ते में आ सकते हैं बोर्ड परीक्षा टर्म 1 के रिजल्ट.

नई दिल्ली:

CBSE Term-1 Result 2022 : अगले एक-दो महीने में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं टर्म 2 की परीक्षा होने वाली है और इन परीक्षाओं की डेटशीट/टर्म-2 शेड्यूल भी इसी महीने यानी फरवरी में आने वाला है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई (CBSE) इस हफ्ते या अगले हफ्ते तक पहले टर्म की परीक्षा के नतीजे घोषित कर देगा. सीबीएसई की 10वीं और 12वीं टर्म 1 परीक्षा को हुए एक महीने से ऊपर हो चुका है, लेकिन अभी तक सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट की घोषणा नहीं की है. दसवीं, बारहवीं के छात्र टर्म 2 परीक्षा की तैयारी तो कर रहे हैं. लेकिन वे टर्म 1 के रिजल्ट को भी जानना चाहते हैं. पिछले साल सितंबर महीने से ही दसवीं के छात्र परीक्षा दे रहे हैं कभी इंटरनल टेस्ट तो कभी कुछ और. दिसंबर महीने में टर्म 1 की परीक्षा खत्म हुए थी, तभी से छात्र टर्म 1 के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं.

सोशल साइट पर रिजल्ट की झूठी खबर
पिछले काफी दिनों से सोशल साइटों पर दसवीं और 12वीं परीक्षा टर्म 1 रिजल्ट की घोषणा को लेकर झूठी खबरें चलाई जा रही हैं, जिसे सीबीएसई ने खारिज कर दिया है. बोर्ड ने ऐसी खबरों से छात्रों को सतर्क रहने को कहा है. आपको बता दें कि पिछले दिनों छात्रों की रिजल्ट की मांग और रिजल्ट की देरी के बारे में पूछने पर बोर्ड ने कहा था कि अभी रिजल्ट तैयार नहीं है और तैयार होते ही उसे वह वेबसाइट पर अपलोड करेगी.

दसवीं और बारहवीं छात्रों को टर्म 1 के रिजल्ट का इंतजार इसलिए भी है कि अगले महीने यानी मार्च-अप्रैल महीने में टर्म 2 की परीक्षा होने वाली है, ऐसे में ये छात्र अपने पहली परीक्षा यानी टर्म 1 के रिजल्ट को जानना चाहते हैं. हालांकि बोर्ड ने पहले ही कह रखा है कि वह छात्रों के पास या फेल की जानकारी नहीं देगा. कारण कि दसवीं और बारहवीं बोर्ड का रिजल्ट टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर तैयार किया जाए.

ऐसे करें चेक
कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 की परीक्षा देने वाले छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.gov.in पर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्र अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर का उपयोग लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से कर सकते हैं. सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाए. 

 ये भी पढ़ें ः CBSE Term-1 Results: सीबीएसई टर्म-1 रिजल्ट की फेक खबरों से बचें छात्र, अभी जारी नहीं हुए हैं नतीजे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE Term 1 Results 2021 : अभी तैयार नहीं है टर्म 1 का रिजल्ट, छात्रों को करना होगा इंतजार