CBSE ने दी 9वीं की एक किताब में 'डेटिंग और रिलेशनशिप चैप्टर' पर अब अपनी सफाई, हमारे सिलेबस में नहीं है ये चैप्टर

CBSE Class 9th Chapter Viral: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पिछले दो दिन से सीबीएसई की क्लास 9वीं का एक चैप्टर सुर्खियों में है. यह चैप्टर डेटिंग और रिलेशनशिप पर आधारित है. इस चैप्टर में क्रश और कैटफिशिंग जैसे पापुलर डेटिंग शब्दों को समझाने की बात कही जा रही थी, जिसे लेकर सीबीएसई ने सफाई दी है.

CBSE ने दी 9वीं की एक किताब में 'डेटिंग और रिलेशनशिप चैप्टर' पर अब अपनी सफाई, हमारे सिलेबस में नहीं है ये चैप्टर

CBSE ने दी 9वीं की एक किताब में 'डेटिंग और रिलेशनशिप चैप्टर' पर अब अपनी सफाई

नई दिल्ली:

CBSE Class 9th Chapter Viral News: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पिछले दो दिन से सीबीएसई की क्लास 9वीं का एक चैप्टर सुर्खियों में है. यह चैप्टर डेटिंग और रिलेशनशिप पर आधारित है. इस चैप्टर में डेटिंग और रिलेशनशिप के साथ-साथ क्रश, घोस्टिंग, कैटफिशिंग और साइबरबुलिंग जैसे पापुलर डेटिंग शब्दों को समझाने की बात कही जा रही थी. देखते ही देखते यह चैप्टर इंटरनेट पर वायरल हो गया है जिसे लोगों ने whatsapp समेत दूसरों सोशल प्लेटफॉर्म पर साझा करने लगें. सोशल साइट पर पाठ्यपुस्तक की तस्वीरें वायरल होने के बाद अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने डेटिंग और रिलेशनशिप पर सीबीएसई कक्षा 9वीं के चैप्टर पर सफाई जारी की है. सीबीएसई बोर्ड ने एक्स पर इन दावों को खारिज करते हुए कहा, वह किताबें प्रकाशित नहीं करता है और मीडिया का एक वर्ग एक किताब को गलत तरीके से सीबीएसई का प्रकाशन बता रहा है. 

JEE Main 2024: 1 अप्रैल से शुरू होने वाले जेईई मेन 2024 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, एग्जाम शेड्यूल यहां

सीबीएसई ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, “मीडिया का एक वर्ग गलत तरीके से एक किताब को सीबीएसई का प्रकाशन बता रहा है, जिसमें रिपोर्ट के अनुसार डेटिंग और रिश्तों पर आपत्तिजनक सामग्री है. यह पूरी तरह से निराधार और गलत है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अध्याय की सामग्री वास्तव में गगन दीप कौर द्वारा लिखित और जी.राम बुक्स (पी) लिमिटेड एजुकेशनल प्रकाशन द्वारा प्रकाशित 'ए गाइड टू सेल्फ अवेयरनेस एंड एम्पावरमेंट' नामक पुस्तक से है. सीबीएसई न तो कोई किताब प्रकाशित करता है और न ही किसी निजी प्रकाशक की किताबों की सिफारिश करता है.''

JEE Advanced 2024 के लिए जेईई परीक्षा में पास होना ही नहीं बल्कि ये क्राइटेरिया भी जरूरी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कुछ इंटरनेट यूजर ने इसके लिए सीबीएसई की सराहना की तो कुछ ने भला-बुरा कहा. वहीं टिंडर इंडिया भी इसमें शामिल हुआ. कक्षा 9 की किताब की तस्वीरों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए डेटिंग ऐप टिंडर इंडिया ने रोते हुए स्माइली के साथ टिप्पणी की कि अगला चैप्टर हाउ टू डिल विद ब्रेकअप पर होना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

JEE Advanced 2024: 21 अप्रैल से जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, आईआईटी मद्रास ने जारी किया शेड्यूल