आज है CBSE कक्षा 12वीं की Physical Education की परीक्षा, देखें सैंपल पेपर और एग्जाम पैटर्न

CBSE Class 12 Physical Education Exam Term-1: शारीरिक शिक्षा (Physical Education) का पेपर अधिकतम 35 अंकों का होगा और पेपर की अवधि 1 घंटा, 30 मिनट की होगी.

आज है CBSE कक्षा 12वीं की Physical Education की परीक्षा, देखें सैंपल पेपर और एग्जाम पैटर्न

CBSE कक्षा 12वीं की Physical Education की परीक्षा आज, ये होगा एग्जाम पैटर्न

नई दिल्ली:

CBSE Class 12 Physical Education Exam Term-1: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 12वीं का आज शारीरिक शिक्षा (Physical Education) का पेपर है. शारीरिक शिक्षा (Physical Education) का पेपर अधिकतम 35 अंकों का होगा और पेपर की अवधि 1 घंटा, 30 मिनट की होगी. सीबीएसई शारीरिक शिक्षा (Physical Education) के सैंपल पेपर की मदद से छात्र इस एग्जाम की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं. इस परीक्षा को देने से पहले छात्र एक बार सैंपल पेपर को जरूर हल कर लें. सीबीएसई की ओर से अपनी वेबसाइट पर सैंपल पेपर अपलोड किया गया है. शारीरिक शिक्षा (Physical Education) परीक्षा का पैटर्न क्या है और ये परीक्षा कितने प्रश्नों की होगी. आइए इसके बारे में जानते हैं.

यहां देखें- शारीरिक शिक्षा का सैंपल पेपर- CBSE Class 12 Physical Education Sample Paper

CBSE शारीरिक शिक्षा एग्जाम पैटर्न (CBSE Class 12 Physical Education (Term 1)- 

1.शारीरिक शिक्षा (Physical Education) का प्रश्न पत्र तीन खंड में होगा. जो कि खंड ए, बी और सी हैं. खंड ए में कुल 24 प्रश्न होंगे. जिनमें से 20 प्रश्नों का उत्तर देना होगा. इसी तरह से खंड बी में भी कुल 24 प्रश्न होंगे. जिनमें से 20 प्रश्नों का उत्तर देना होगा. सेक्शन सी में 12 प्रश्न होंगे, जिनमें से 10 प्रश्नों का जवाब देना होगा.

2.ये परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पर आधारित होगी. ये परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी. ओएमआर शीट पर पूछी गई जानकारी जैसे रोल नंबर, नाम और आदि सही से भरें. 

3.ओएमआर शीट पर सही जवाब भरना होगा. जिसके लिए केवल नीले या काले बॉल प्वाइंट पेन का ही प्रयोग किया जा सकता है. गतल उत्तर देने पर कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है.

4.परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि सीबीएसई की ओर से इस साल 12वीं और 10वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन दो-टर्म में किया जा रहा है. जो कि टर्म-1 और टर्म-2 हैं. सीबीएसई 12वीं और 10 वीं की मेजर विषयों की टर्म-1 की परीक्षा अभी चल रही हैं. जो कि दिसंबर के महीने के अंत तक खत्म होंगी. वहीं सीबीएसई 12वीं और 10 वीं की मेजर विषयों की टर्म-2 की परीक्षा अगले साल मार्च के बाद होने वाली हैं.