CBSE Class 12 Hindi Exam: हिंदी विषय की परीक्षा आज, अच्छे अंक लाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

CBSE Class 12 Hindi Exam 2021: हिंदी इलेक्टिव व हिंदी कोर की परीक्षा देने वाले छात्र परीक्षा से पहले एग्जाम के पैटर्न को एक बार जरूर देख लें और मार्किंग स्कीम को भी जान लें.

CBSE Class 12 Hindi Exam: हिंदी विषय की परीक्षा आज, अच्छे अंक लाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

सीबीएसई 12 वीं कक्षा की आज है हिंदी विषय की परीक्षा

नई दिल्ली:

CBSE Class 12 Hindi Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की गुरुवार को हिंदी इलेक्टिव व हिंदी कोर की परीक्षा है. परीक्षा सुबह 11:30 बजे से शुरू हो जाएगी, जो कि 1 बजे तक चलेगी. हिंदी इलेक्टिव व हिंदी कोर की परीक्षा देने वाले छात्र परीक्षा से पहले एग्जाम के पैटर्न को एक बार जरूर देख लें और मार्किंग स्कीम को भी जान लें. हो सके तो सैम्पल पेपर को भी हल कर लें. ताकि परीक्षा देते समय आसानी हो. सीबीएसई की ओर से अपनी वेबसाइट पर हिंदी इलेक्टिव व हिंदी कोर के सैम्पल पेपर अपलोड किए गए हैं. छात्र इन सैम्पल पेपर को हल जरूर करें. साथ ही हिंदी इलेक्टिव व हिंदी कोर परीक्षा देने से पहले नीचे बताई गई टिप्स का पालन करें. ऐसे करने से आप आसानी से अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं.

अच्छे अंक लाने की टिप्स

1.परीक्षा के लिए जो नोट्स बनाएं हैं, उन्हें अच्छे से पढ़ें. परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटे पहले नोट्स पर एक नजर जरूरी मारे और रिवीजन करें.

2.अगर काफी सारे नोट्स बनाएं हैं, तो उनमें से केवल वहीं पढ़ें जो कि सबसे ज्यादा जरूर हैं और जिनमें से प्रश्न पूछे जाने की संभावना अधिक है.

3.अगर कोई टॉपिक आपसे छूट गया है तो घबराएं नहीं.

4.अंतिम समय में नया टॉपिक पढ़ने की जगह जो टॉपिक आपको अच्छे से आते हैं. उनका ही रिवीजन करें. आखिरी समय में नई चीज पढ़ने से तनाव बढ़ता है और पढ़ी हुई चीजें भी याद नहीं रहती हैं.

5.प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए मिलने वाले 20 मिनट का अच्छा से फायदा उठाएं. इस दौरान अच्छे से हर एक प्रश्न को पढ़ें और ये तय करें की आप पहले कौन से खंड का उत्तर देने वाले हैं.

6.जो प्रश्न आपको अच्छे से आते हैं. पहले उनके उत्तर दें.

7.परीक्षा के समय किसी भी चीज का तनाव न लें. केवल अपने पेपर पर ध्यान दें.

ये भी पढ़ें- बोर्ड परीक्षाएं : सीबीएसई ने केंद्रों पर ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं का भौतिक मूल्यांकन रोका

परीक्षा का पैटर्न

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हिंदी इलेक्टिव व हिंदी कोर की परीक्षा कुल 40 अंकों की होगी. प्रश्न पत्र में तीन खंड होंगे. जो कि ए, बी और सी हैं. सभी प्रश्न सम्मान अंक के होंगे और गलत उत्तर देने पर नेगिटिव मार्किंग नहीं की जाएगी.