CBSE कक्षा 10वीं मैथमेटिक्स का सैंपल पेपर यहां चेक करें, बोर्ड परीक्षा के लिए मार्किंग स्कीम समझें 

CBSE Class 10 Sample Paper 2022-23: भले ही सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा के टाइमटेबल के बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा लेकिन वह लगातार कई विषयों के सैंपल पेपर जारी कर रहा है, ताकि छात्रों को बोर्ड परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों को समझने और उन्हें हल करने में मदद मिले.

CBSE कक्षा 10वीं मैथमेटिक्स का सैंपल पेपर यहां चेक करें, बोर्ड परीक्षा के लिए मार्किंग स्कीम समझें 

CBSE कक्षा 10वीं मैथमेटिक्स का सैंपल पेपर यहां चेक करें

नई दिल्ली:

CBSE Class 10 Sample Paper 2022-23: कई स्टेट बोर्ड और CISCE यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा डेटशीट जारी होने के बाद छात्रों को अब सीबीएसई बोर्ड की डेटशीट का इंतजार है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  (CBSE) 2022-23 की बोर्ड परीक्षा के लिए कक्षा 10वीं कक्षा की डेट शीट जल्द ही जारी करेगा. हालांकि, इससे पहले बोर्ड ने 15 फरवरी, 2023 से कक्षा 10वीं की परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की थी. भले ही सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा के टाइमटेबल के बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा लेकिन वह लगातार कई विषयों के सैंपल पेपर जारी कर रहा है, ताकि छात्रों को बोर्ड परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों को समझने और उन्हें हल करने में मदद मिले.

इसी क्रम में सीबीएसई ने मैथमेटिक्स (स्टैंडर्ड) का सैंपल पेपर जारी किया है, जो सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. सीबीएसई कक्षा 10वीं सैंपल पेपर के साथ ही सभी विषयों के लिए मार्किंग स्कीम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. छात्र इसे बोर्ड की साइट से डाउनलोड कर प्रैक्टिस कर सकते हैं. 

कक्षा 10वीं के मैथमेटिक्स सैंपल पेपर की मदद से अगले साल यानी साल 2023 में बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को मैथ पेपर के पैटर्न, विषयों और परीक्षा के दिन पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार की समझ हो जाती है. बता दें कि छात्रों के लिए सभी प्रश्नों को हल करना अनिवार्य है. पांच अंकों वाले दो प्रश्नों में, तीन अंकों वाले दो प्रश्नों में और दो अंकों वाले दो प्रश्नों में इंटर्नल ऑप्शन दिए गए हैं. सेक्शन ई में दो अंक वाले प्रश्नों में भी इंटर्नल ऑप्शन है. 

IIT Kanpur ने डाटा साइंस में शुरू किया eMasters डिग्री प्रोग्राम, गेट स्कोर की नई होगी जरूरत

CBSE Class 10 Sample Paper 2022-23: मैथमेटिक्स (स्टैंडर्ड) मार्किंग स्कीम 

1.प्रश्न पत्र में कुल पांच सेक्शन होंगे- A से E तक. 

2.सेक्शन A में 20 बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) हैं, जिनमें से प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा. 

3.सेक्शन B में कुल पांच प्रश्न हैं, जिनमें प्रत्येक के दो अंक हैं.

4.सेक्शन C में छह प्रश्न हैं, जिनमें से प्रत्येक के तीन अंक हैं.

5.सेक्शन D में चार प्रश्न हैं जिनमें से प्रत्येक के पांच अंक हैं.

6.सेक्शन E में मूल्यांकन की तीन केस-बेस्ट इंटीग्रेटेड इकाइयां हैं (चार अंक प्रत्येक).

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CAT Answer Key 2022: कॉमन एडमिशन टेस्ट का आंसर-की iimcat.ac.in पर जारी, चैलेंज करने के लिए देखें ये स्टेप