"कोई गलती नहीं", क्लास-10 के अंग्रेजी के पेपर पर मचे हंगामे के बीच सीबीएसई ने कहा

सीबीएसई नियंत्रक संयम भारद्वाज ने स्वीकार किया कि कुछ प्रश्नपत्र थोड़े कठिन थे और कुछ गलतियां थीं. उन्होंने कहा, "लेकिन आज के 10वीं अंग्रेजी और 12वीं मनोविज्ञान के दोनों पेपरों में कोई गलती नहीं थी."

आज के 10वीं के अंग्रेजी के पेपर में कोई गलती नहीं थीः सीबीएसई नियंत्रक

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं कक्षा के अंग्रेजी के पेपर को लेकर मचे हंगामे के बीच सीबीएसई ने अपना पक्ष रखा है. सीबीएसई नियंत्रक संयम भारद्वाज ने Careers360.com को बताया "इसे अनावश्यक रूप से हाइलाइट किया जा रहा है कि सवाल के शुरुआत में निर्देश दिए गए थे. आज के पेपर में प्रश्न संख्या 13 और 14 में कोई गलती नहीं है." प्रश्न संख्या 13 और 14 खंड ए के पैसेज 2 का हिस्सा हैं.

प्रश्न संख्या 11 और 12 के लिए निर्देश दिया गया है कि निम्नलिखित कथनों की स्टडी करें. जबकि, प्रश्न संख्या 13 और 14 के लिए कोई निर्देश नहीं दिया गया है. पैसेज निम्नलिखित कथन से शुरू होता है- "नीचे दिए गए पैसेज को पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें / दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन कर कथनों को पूरा करें.."

सीबीएसई ने अपने बयान में यह भी उल्लेख किया है कि दोनों प्रश्न संख्या 13 और 14 सही हैं और इसमें कोई अस्पष्टता नहीं है. पैसेज निम्नलिखित कथन से शुरू होता है- "नीचे दिए गए पैसेज को पढ़िए और प्रश्नों के उत्तर दीजिए/दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त विकल्प चुनकर दिए गए कथनों को पूरा कीजिए."

cbse english, cbse class 10 english analysis, sanyam bhardwaj, cbse controller, cbse class 10 english term 1, cbse board exam, cbse term 1 board exam, cbse english syllabus, cbse english sample paper class 10

(CBSE 10th English paper)

आगे प्रश्न संख्या- 43 में, C और D दिए गए विकल्पों के समान अर्थ रखते हैं, विकल्प B सही है. इसमें कहा गया है, "प्रश्नों का उत्तर दिए गए निर्देशों के अनुसार देना है."

नियंत्रक ने अंग्रेजी के पेपर की संतुलित रूप से समीक्षा की और एनसीईआरटी और सैंपल पेपर्स के पैटर्न को फॉलो किया. उन्होंने कहा, "मैंने कुछ प्रिंसिपल और शिक्षकों का भी तर्क देखा. जिसमें कहा गया था कि विकल्प अस्पष्ट, समान, पेचीदा और भ्रमित करने वाले थे. विकल्प थोड़े पेचीदा थे लेकिन भ्रमित करने वाले नहीं थे. आप बोर्ड परीक्षा को स्कूल स्तर की परीक्षा से नहीं जोड़ सकते. मानक बनाए रखना जरूरी है. प्रश्नों में कुछ संतुलन होना चाहिए, यह बहुत आसान नहीं हो सकता है."


इस बीच, नियंत्रक ने स्वीकार किया कि कुछ प्रश्नपत्र थोड़े कठिन थे और कुछ गलतियां थीं. उन्होंने कहा, "लेकिन आज के 10वीं अंग्रेजी और 12वीं मनोविज्ञान के दोनों पेपरों में कोई गलती नहीं थी."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीबीएसई कक्षा 10 अंग्रेजी पेपर की आंसर की स्कूलों द्वारा जारी की गई है. छात्र इसे स्कूलों की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं.