CBSE, CISCE की टर्म 1 परीक्षाओं में ऑनलाइन विकल्प देने की याचिका पर SC में आज होगी सुनवाई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) की टर्म 1 परीक्षाओं में ऑनलाइन मोड विकल्प देने की मांग को लेकर दायर हुई याचिक पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की जानी है.

CBSE, CISCE की टर्म 1 परीक्षाओं में ऑनलाइन विकल्प देने की याचिका पर SC में आज होगी सुनवाई

CBSE, CISCE की टर्म 1 परीक्षाओं को केवल ऑफलाइन करवाने के खिलाफ दायर याचिका पर आज होगी SC में सुनवाई

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) की टर्म 1 परीक्षाओं में ऑनलाइन मोड विकल्प देने की मांग को लेकर दायर हुई याचिक पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की जानी है. ये याचिका सीबीएसई और सीआईएससीई के छह छात्रों द्वारा दायर की गई है. दायर की गई याचिका में कहा गया है कि सीबीएसई और सीआईएससी द्वारा आयोजित होने वाली टर्म 1 परीक्षाओं के लिए केवल ऑफलाइन लोड का विकल्प ही छात्रों को दिया गया है. कोविड-19 के कारण ऑनलाइन मोड का विकल्प भी छात्राओं को देना चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई इस याचिका में आगे कहा गया है कि "ऑफलाइन परीक्षा होने के कारण COVID-19 का संक्रमण फेलने का खतरा ज्यादा है. ऐसे में छात्रों को ऑनलाइन मोड का विकल्प प्रदान करना चाहिए. हाइब्रिड मोड में अगर इन परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है, तो सामाजिक दूरी बनी रहेगी". इसी याचिका पर आज कोर्ट में सुनवाई की जानी है.

16 नवंबर से शुरू हो गई हैं CBSE टर्म 1 परीक्षाएं

सीबीएसई और सीआईएससीई की 10 वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं (Term-1 Board Exams of 10th and 12th) दो चरणों में आयोजित की जा रही हैं, जो कि टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षाएं हैं. 12 वीं और 10 वीं कक्षा की सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा (CBSE First Term Exam 2021) शुरू हो गई हैं.16 नवंबर को 12 वीं कक्षा टर्म 1 परीक्षा की शुरुआत हुई हैं, जबकि 10 वीं कक्षा की सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा (CBSE 10 Class First Term Exam 2021) 17 नवंबर से स्टार्ट हो गई हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीआईएससीई 10 वीं कक्षा की टर्म 1 परीक्षा अगले सप्ताह से शुरू होने वाली हैं. वहीं सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षाएं अगले महीने से शुरू हो जाएंगी.