CBSE बोर्ड परीक्षाएं 2024 आज खत्म, JEE की तर्ज पर अगले सत्र से बोर्ड परीक्षा साल में दो बार होंगी, सीबीएसई 10वीं, 12वीं के छात्रों को लागू

CBSE Board: शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं आज खत्म हो रही हैं. इस साल बोर्ड केवल एक बार बोर्ड परीक्षा का आयोजन करेगा, लेकिन अगले सत्र से सीबीएसई ऐसा नहीं कर सकेगा. 

CBSE बोर्ड परीक्षाएं 2024 आज खत्म, JEE की तर्ज पर अगले सत्र से बोर्ड परीक्षा साल में दो बार होंगी, सीबीएसई 10वीं, 12वीं के छात्रों को लागू

CBSE बोर्ड परीक्षाएं 2024 आज खत्म, अगले सत्र से सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार

नई दिल्ली:

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू थीं, जो आज खत्म हो रही हैं. आज सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा (CBSE Board 12th Exam 2024) है, जो दोपहर 1:30 बजे समाप्त हो जाएगी. 2023-2024 शैक्षणिक सत्र के छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा साल में एक बार आयोजित की गई है. लेकिन इस शैक्षणिक सत्र से ऐसा नहीं होगा, यानी अब से सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी. अगले सत्र से सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी. पिछले दिनों केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने छत्तीसगढ़ में एक कार्यक्रम के दौरान घोषणा की थी कि अगले साल से बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, शैक्षणिक सत्र 2025-26 से छात्रों को साल में दो बार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र अपना सर्वोत्तम अंक पास रख सकेंगे. चूंकि सीबीएसई बोर्ड यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, केंद्र सरकार के अधीन आता है, इसलिए साल में दो बार बोर्ड परीक्षा का यह नियम सीबीएसई बोर्ड पर लागू होगा. हालांकि, सीबीएसई बोर्ड ने इस संबंध में कोई अपडेट नहीं दिया है. 

CBSE बोर्ड परीक्षाओं के बीच बड़ा फैसला, सभी स्कूलों को दिशानिर्देश जारी, 1 अप्रैल से लागू होगा नियम

पिछले साल केंद्र सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के अनुरूप शिक्षा व्यवस्था में कई बदलावों की घोषणा की थी. इसमें 2024 में शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यपुस्तकें विकसित करना और नए पाठ्यक्रम ढांचे को शामिल करना शामिल है. इस नए पाठ्यक्रम ढांचे में साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करना भी शामिल है. दोनों परीक्षाओं में से जिस भी बोर्ड परीक्षा में छात्र के सबसे अच्छे अंक होंगे, वह उस अंक का उपयोग आगे की पढ़ाई में कर सकता है.

CBSE स्कूल एडमिशन की बड़ी खबर, कक्षा 1 में दाखिले की New Age Limit ने पैरेंट्स को किया परेशान, जानें पूरी बात

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले साल अगस्त के महीने में साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा की गई थी, हालांकि सरकार ने यह स्पष्ट नहीं किया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का यह नियम किस सत्र से और किस वर्ष से लागू किया जाएगा. लेकिन केंद्रीय शिक्षा धर्मेंद्र प्रधान की हालिया घोषणा से यह साफ हो गया है कि साल में दो बार बोर्ड परीक्षा का यह नियम अगले शैक्षणिक सत्र 2025-26 से लागू होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE बोर्ड ने 20 स्कूलों की मान्यता की रद्द, Unaffiliated स्कूलों  की लिस्ट जारी, दिल्ली के ये स्कूल शामिल, लिस्ट देखें