CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई बोर्ड ने फिर जारी किया नोटिस, अबकी बार कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों को चेताया

CBSE Board Exams 2023: केंद्रीय माध्यिमक शिक्षा बोर्ड ने दूसरी बार कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के बीच नोटिस जारी किया है, जो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है.

CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई बोर्ड ने फिर जारी किया नोटिस, अबकी बार कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों को चेताया

CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई बोर्ड ने फिर जारी किया नोटिस

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक बार फिर बोर्ड परीक्षा के बीच महत्वपूर्ण नोटिस (important notice) जारी किया है. इस बार यह नोटिस सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं (CBSE Class 10th and class 12th) के छात्रों के लिए है. सीबीएसई ने आधिकारिक नोटिस जारी कर बोर्ड परीक्षा (board exams) दे रहे छात्रों को आगाह किया है. दरअसल बोर्ड ने छात्रों (students) और अन्य हितधारकों (stakeholders) को कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए सैंपल पेपर (sample papers) डाउनलोड करने के लिए पैसे मांगने वाले एक फर्जी वेबसाइट लिंक के बारे में आगाह किया है. 

CTET 2023 Result: सीटीईटी रिजल्ट जल्द, जानिए इसमें उत्तीर्ण होने के लिए चाहिए कितने अंक

सीबीएसई ने अपने नोटिस में कहा है कि कुछ असामाजिक तत्वों ने एक लिंक (http://cbse.support/sp) बनाया है जिसमें दावा किया गया है कि बोर्ड ने कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के लिए 30 सैंपल (sample papers for class 10th, 12th exam) पेपर प्रसारित किए हैं. लिंक में बताया कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के पेपर इन सैंपल पेपर्स से ही होंगे और इन पेपर्स को डाउनलोड करने के लिए पैसे की मांग की गई है. 

सीबीएसई ने सभी हितधारकों को अत्यधिक सावधान रहने और ऐसे किसी भी नकली संदेशों (fake messages) और वेबसाइटों के लिंक का जवाब न देने के लिए सचेत किया है. 

बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा, ''सैंपल पेपर आधिकारिक सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in पर मुफ्त में उपलब्ध हैं. बोर्ड सैंपल पेपरों को डाउनलोड करने के लिए किसी भी छात्र या माता-पिता से कोई शुल्क नहीं लेता है.''