CTET 2023 Result: सीटीईटी रिजल्ट जल्द, जानिए इसमें उत्तीर्ण होने के लिए चाहिए कितने अंक  

CTET Result 2023: सीटीईटी आसंर-की 14 फरवरी को जारी किया गया था. बस तभी से सीटीईटी रिजल्ट की अटकले तेज हो गई हैं, लेकिन इससे पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि सीटीईटी में उत्तीर्ण होने के लिए कितने अंक लाने होते हैं.

CTET 2023 Result: सीटीईटी रिजल्ट जल्द, जानिए इसमें उत्तीर्ण होने के लिए चाहिए कितने अंक  

CTET 2023 Result: सीटीईटी रिजल्ट जल्द, जानिए इसमें उत्तीर्ण होने के लिए चाहिए कितने अंक  

नई दिल्ली:

CTET 2023 Result: देश में शिक्षकों की भर्ती के लिए बहुप्रतीक्षित परीक्षा का परिणाम जल्द ही जारी किया जाएगा. हालांकि आधिकारिक तौर पर सीटीईटी रिजल्ट की कोई तारीख घोषित नहीं की गई है. इसके बावजूद संभावना जताई जा रही है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज-कल में सीटीईटी रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी करेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजे फरवरी के अंत तक उपलब्ध हो सकते हैं, जैसा कि हाल के वर्षों में चलन रहा है. जिन उम्मीदवारों ने सीटीईटी 2023 परीक्षा में भाग लिया है, वे आधिकारिक वेबसाइट से रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट की जांच करने के लिए अपना आवेदन संख्या और जन्मतिथि का प्रयोग करना होगा. बता दें कि उम्मीदवारों के लिए सीटीईटी आंसर-की वेबसाइट पर पहले से ही उपलब्ध है. आंसर-की 14 फरवरी 2023 को जारी किया था. इसपर आपत्ति दर्ज करने की आखिरी तारीख 17 फरवरी 2023 थी. 

सीटीईटी 2023 पासिंग मार्क्स

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए हर कैटेगरी के लिए पासिंग मार्क्स अलग-अलग हैं. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को सीटीईटी में उत्तीर्ण होने के लिए 60 फीसदी अंक जबकि एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 55 फीसदी अंक लाना होगा.सामान्य वर्ग के लिए 150 में से 90 अंक जबकि एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 150 में से 82 अंक लाना होगा. 

CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के बीच जारी की नई गाइडलाइन, जानिए बोर्ड ने कहा क्या?

दिसंबर में हुई थी परीक्षा

सीटीईटी 2023 परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2022 में किया गया था. यह परीक्षा 28 दिसंबर से 7 फरवरी 2023 तक आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवारों ने भाग लिया था.

CTET Result 2023: ऐसे करें चेक

स्टेप 1: सीटीईटी रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

चरण 2: वेबसाइट के होमपेज पर दिखाई देने वाले रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अब रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 4: रिजल्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालें और सबमिट करें.

चरण 5: अपना विवरण सबमिट करने के बाद, परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चरण 6: अब इसे दोबारा जांचें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसे प्रिंट कर लें.