विज्ञापन

12वीं साइंस स्ट्रीम वालों के लिए बेजोड़ करियर ऑप्शन, इन 5 क्षेत्रों में है सबसे ज्यादा संभावनाएं

12th Pass Career Option: साइंस स्ट्रीम से 12वीं करने के बाद स्टूडेंट के सामने मैथ वालों के लिए इंजीनियरिंग और बायोलॉजी में दिलचस्पी रखने वालों के लिए मेडिकल के अलावा भी करियर के ढेर सारे विकल्प होते हैं. इनमें से हर ऑप्शन की अपनी अलग-अलग डिमांड होती है.

12वीं साइंस स्ट्रीम वालों के लिए बेजोड़ करियर ऑप्शन, इन 5 क्षेत्रों में है सबसे ज्यादा संभावनाएं
12वीं साइंस स्ट्रीम वालों के लिए बेजोड़ करियर ऑप्शन
नई दिल्ली:

Career Options After 12th Pass: बोर्ड परीक्षाओं (Board Result 2024)  के नतीजे आ चुके हैं और 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद एक स्टूडेंट के लिए करियर (Career) का चुनाव करना सबसे बड़ी चुनौती होती है. 12वीं पास करना किसी भी स्टूडेंट के लिए एक चौराहे की तरह होता है. क्योंकि इसके बाद ही किसी स्टूडेंट को करियर को सही दिशा मिलती है. केवल स्टूडेंट को ही नहीं उसके माता-पिता और टीचर तीनों ही करियर ऑप्शन को लेकर कंफ्यूजन रहते हैं. वहीं कुछ बच्चे लकी होते हैं जो सही करियर ऑप्शन का चुनाव कर अपनी लाइफ को ठीक दिशा दे पाते हैं. यह स्थिति किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट के साथ होती है, हालांकि साइंस स्ट्रीम (science Stream) वाले स्टूडेंट के पास करियर के ढेरों ऑप्शन होते हैं. साइंस स्ट्रीम से 12वीं करने के बाद स्टूडेंट के सामने मैथ वालों के लिए इंजीनियरिंग और बायोलॉजी में दिलचस्पी रखने वालों के लिए मेडिकल के अलावा भी करियर के ढेर सारे विकल्प होते हैं. इनमें से हर ऑप्शन की अपनी अलग-अलग डिमांड होती है. स्टूडेंट चाहें तो पारंपरिक तौर पर एग्रीकल्चर, हॉर्टिकल्चर, फॉरेस्ट्री, वेटरनरी, बायोटेक्नोलॉजी और कंप्यूटर के एडवांस कोर्स भी कर सकते हैं. इसके अलावा भी कई सारे विकल्प मौजूद होते हैं. आइए, इनमें से पांच सबसे अधिक संभावनाओं से भरे करियर ऑप्शन के बारे में जानते हैं.

CBSE में Essential Repeat क्या है? मार्कशीट में RT लिखे होने का मतलब क्या है? जानिए डिटेल में 

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

तेजी से बदलते वक्त के साथ कदमताल करते हुए करियर में ग्रोथ हासिल करने या बिजनेस के फील्ड में आगे बढ़ने के इच्छुक स्टूडेंट को डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र को एक्सप्लोर करना चाहिए. आजकल ग्रेजुएशन से पहले भी इस क्षेत्र में कोर्स कर शानदार करियर बनाया जा सकता है. इसके तहत सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन मार्केटिंग, डिजिटल एड स्पेशलिस्ट, डिजिटल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, वेब एनालिस्ट से कुछ प्रमुख काम किए जाते हैं.

एनडीए  (NDA Exam)

इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में ऑफिसर्स के चयन के लिए हर साल दो बार एनडीए की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है. इस एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद कैडेट्स को एक स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है. देश की रक्षा के लिए मर मिटने का जुनून रखने वाले साइंस स्ट्रीम स्टूडेंट के लिए यह बेहतरीन करियर ऑप्शन है.

UGC NET 2024: इस साल 18 जून को होने जा रही है नेट परीक्षा, जानिए क्या है इस बार का पैटर्न और मार्किंग स्कीम 

फिल्म एंड टेलीविजन डिप्लोमा (Diploma in Film and Television)

फिल्म एंड टेलीविजन का कारोबार क्रिएटिव होने के साथ ही काफी पैसे वाला भी है. अगर आप में टैलेंट है और मेहनत करने का माद्दा है तो इस करियर को चुनना चाहिए. इसमें चुने हुए स्टूडेंट को को फिल्म, टेलीविजन और मीडिया इंडस्ट्री में करियर बनाने का ऑप्शन मिलता है. अपनी ट्रेनिंग के दौरान स्टूडेंट फिल्म डायरेक्शन, सिनेमाटोग्राफी, एडिटिंग, एक्टिंग, स्क्रिप्ट राइटिंग, और ऑडियो-विजुअल प्रोडक्शन वगैरह की बारीकियां सीखते हैं.

आर्किटेक्चर (Architecture)

बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर ( B.Arch) में स्टूडेंट को दुनिया भर की आर्किटेक्चरल डिजाइन और उनसे जुड़ी तकनीक जैसे ग्राफिक्स, थ्री डी मॉडल और डेकोरेशन की स्किल सीखने का मौका मिलता है. दुनिया भर में एक प्रोफेशनल आर्किटेक्ट की काफी डिमांड है.

NEET 2024 Result: इस साल नीट यूजी कटऑफ में गिरावट होगी या फिर बढ़ोतरी, डिटेल जानें

ट्रैवल-टूरिज्म और होटल मैनेजमेंट (Travel-Tourism and Hotel Management)

कोविड-19 पैनडेमिक के बाद एक बार फिर से सबसे ज्यादा बूम के साथ उभरने वाला सेक्टर ट्रैवल, टूरिज्म, होटल मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी का है. साइंस स्ट्रीम से 12वीं करने वाले स्टूडेंट के लिए यह एक स्पेशल करियर ऑप्शन है. इसमें होटल और टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े मॉडर्न होटल मैनेजमेंट और सर्विस मैनेजमेंट सीखकर होटल, रिसॉर्ट्स या रेस्टोरेंट में मैनेजर, ऑफिस मैनेजर, प्लानर के रूप में काम या खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MPPEB PNST GNMTST Result 2024: मध्य प्रदेश नर्सिंग प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, ऐसे चेक करें
12वीं साइंस स्ट्रीम वालों के लिए बेजोड़ करियर ऑप्शन, इन 5 क्षेत्रों में है सबसे ज्यादा संभावनाएं
DoE ने सरकारी स्कूलों को दिया निर्देश, कक्षा 9वीं में फेल हो गए छात्र NIOS में एडमिशन जरूर लें
Next Article
DoE ने सरकारी स्कूलों को दिया निर्देश, कक्षा 9वीं में फेल हो गए छात्र NIOS में एडमिशन जरूर लें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com