विज्ञापन

NEET 2024 Result: इस साल नीट यूजी कटऑफ में गिरावट होगी या फिर बढ़ोतरी, डिटेल जानें

इस साल 24 लाख से अधिक बच्चों ने नीट परीक्षा के लिए आवेदन किया था. जब भी आवेदकों की संख्या अधिक होती है तो उम्मीदवारों के बीच कंपटीशन बढ़ता है. कंपीटशन बढ़ता है को कटऑफ के भी बढ़ने की संभावना होती है. लेकिन एक्सपर्ट मान रहे हैं कि...

NEET 2024 Result: इस साल नीट यूजी कटऑफ में गिरावट होगी या फिर बढ़ोतरी, डिटेल जानें
NEET 2024 Result: इस साल नीट यूजी कटऑफ में गिरावट होगी या फिर बढ़ोतरी
नई दिल्ली:

NEET 2024 Expected Cut-Off: 5 मई को नीट परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसमें 24 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया. हाल ही में नेशनल टेस्टिंग एजेसी (NTA) ने नीट यूजी आंसर-की जारी किया था, जिसपर आपत्ति दर्ज करने का मौका भी बीत चुका है. अब एनटीए द्वारा फाइनल आंसर-की और नीट रिजल्ट 2024 की घोषणा की जाएगी. एनटीए नीट यूजी रिजल्ट 2024 के साथ कटऑफ अंक भी घोषित करेगा. नीट यूजी 2024 के लिए ऑल इंडिया कॉमन मेरिट लिस्ट में प्राप्त उच्चतम अंकों के आधार पर नीट का पर्सेंटाइल निर्धारित किया जाता है. इस साल नीट यूजी कटऑफ में थोड़ी गिरावट हो सकती है, यह गिरावट सभी श्रेणियों के कटऑफ में हो सकती है. इस साल सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए नीट कटऑफ 720-130 के आसपास हो सकता है, वहीं एससी श्रेणी के लिए यह कटऑफ 129-108 के आसपास, एसटी श्रेणी की कटऑफ 128-106 और ओबीसी श्रेणी की कटऑफ 130-108 हो सकती है.

CBSE में Essential Repeat क्या है? मार्कशीट में RT लिखे होने का मतलब क्या है? जानिए डिटेल में 

नीट परीक्षा के शुरू होने से पहले एक्सपर्ट द्वारा इस साल नीट यूजी कटऑफ के बढ़ने की संभावना जताई गई थी. दरअसल इस साल 24 लाख से अधिक बच्चों ने नीट परीक्षा के लिए आवेदन किया था. जब भी आवेदकों की संख्या अधिक होती है तो उम्मीदवारों के बीच कंपटीशन बढ़ता है. कंपीटशन बढ़ता है को कटऑफ के भी बढ़ने की संभावना होती है. आपको बता दें कि नीट परीक्षा क्वालीफाइ करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 50, एससी, एसटी और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 40 और सामान्य-पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को 45 अंकों की जरूरत होती है. 

UGC NET 2024: इस साल 18 जून को होने जा रही है नेट परीक्षा, जानिए क्या है इस बार का पैटर्न और मार्किंग स्कीम 

साल 2023 में नीट कटऑफ में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी.पिछले साल, सामान्य श्रेणी के लिए नीट यूजी कटऑफ पर्सेंटाइल एमबीबीएस (MBBS) और बीडीएस (BDS) उम्मीदवारों के लिए 50 था, वहीं ओबीसी, एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए 40 था. पिछले साल, सामान्य श्रेणी के लिए नीट यूजी कटऑफ 720-137 थी जबकि एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 136-107 था.

NIOS Admission 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 10वीं में दाखिले की न्यूनतम उम्र 14 साल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MPPEB PNST GNMTST Result 2024: मध्य प्रदेश नर्सिंग प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, ऐसे चेक करें
NEET 2024 Result: इस साल नीट यूजी कटऑफ में गिरावट होगी या फिर बढ़ोतरी, डिटेल जानें
DoE ने सरकारी स्कूलों को दिया निर्देश, कक्षा 9वीं में फेल हो गए छात्र NIOS में एडमिशन जरूर लें
Next Article
DoE ने सरकारी स्कूलों को दिया निर्देश, कक्षा 9वीं में फेल हो गए छात्र NIOS में एडमिशन जरूर लें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com