बिहार, ओडिशा, राजस्थान और उत्तराखंड में कल से खुलेंगे स्कूल- कॉलेज, जानें- कितने लगेंगे पीरियड

कल चार राज्य - बिहार, ओडिशा, राजस्थान और उत्तराखंड में स्कूलों को फिर से खोल दिया जाएगा. इन सभी राज्यों ने पहले बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए रेगुलर कक्षाएं फिर से शुरू की जाएगी. बता दें, बिहार में कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा 1 फरवरी से शुरू हुई थी.

बिहार, ओडिशा, राजस्थान और उत्तराखंड में कल से खुलेंगे स्कूल- कॉलेज, जानें- कितने लगेंगे पीरियड

नई दिल्ली:

Schools Reopening: कोरोनावायरस का कहर अभी भी खत्म नहीं हुआ है, लेकिन वैक्सीन आने के बाद अब जिंदगी पहले की तरह नॉर्मल होती नजर आ रही है. कोरोनावायरस के कारण सबसे ज्यादा नुकसान छात्रों को हुआ है. अब उसी नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार स्कूलों को फिर से खोलने जा रही है. बता दें, ये सभी स्कूल मार्च 2020 से बंद थे. कई राज्यों ने 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोल दिए हैं, वहीं कल इन चार राज्यों के स्कूल खुलने वाले हैं. आइए जानते हैं पूरी जानकारी.

कल चार राज्य - बिहार, ओडिशा, राजस्थान और उत्तराखंड में स्कूलों को फिर से खोल दिया जाएगा. इन सभी राज्यों में बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए रेगुलर कक्षाएं फिर से शुरू की जाएगी. बता दें, बिहार में कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा 1 फरवरी से शुरू हुई थी.

कक्षाएं शुरू होने के दौरान इन राज्यों के सभी स्कूलों में कोरोनावायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए छात्रों, शिक्षकों और अन्य स्टाफ सदस्यों को सुरक्षा के तहत COVID-19 संबंधित दिशानिर्देशों का पालन करना होगा.

बिहार में खुलने जा रहे हैं स्कूल

बिहार में, कक्षा छठी से 8वीं के छात्र कल 10 महीने बाद खुलने जा रहे हैं. स्कूलों को COVID-19 दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है. सभी स्टाफ और छात्रों को फेस मास्क पहनना और दूसरों के बीच उचित दूरी बनाए रखना अनिवार्य है.

आपको बता दें, बिहार ने 50% उपस्थिति के साथ 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं को पहले से ही खोल दिया था. इसी के साथ फाइनल ईयर के छात्रों के लिए कॉलेज भी खोल दिए गए थे.

स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा करते हुए, राज्य सरकार ने स्कूल प्राधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे छात्रों और शिक्षकों की मेडिकल टेस्ट करें और सुनिश्चित करें कि उनमें COVID-19 के कोई भी लक्षण न हों.

राजस्थान में खुलने जा रहे हैं स्कूल

राजस्थान कोरोनोवायरस से संबंधित दिशानिर्देशों के अनुपालन के साथ कल से कक्षा छठी से 8वीं के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया जाएगा. इसी के साथ फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर के छात्रों के लिए कॉलेज को फिर से खोल दिया जाएगा.  बता दें, एक दिन में स्कूल और कॉलेजों में 50% छात्रों को आने की अनुमति दी जाएगी. वहीं राजस्थान के कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए और कॉलेज के फाइनल ईयर के छात्रों के लिए  पहले ही कॉलेज फिर से खोल दिए गए हैं.

उत्तराखंड में खुलने जा रहे हैं स्कूल

उत्तराखंड सरकार ने गुरुवार को स्कूलों को आदेश दिया कि 8 फरवरी से 8वीं से 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू की जाए. इसी के साथ कोरोनावायरस से संबंधित सभी नियमों का पालन किया जाए.

सरकार ने स्कूलों को नोडल  ऑफिसर (Nodal officers) नियुक्त करने के लिए कहा था ताकि यह देखा जा सके कि कक्षाओं की नियमित सैनिटाइजिंग, थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क पहनना और सोशल डिस्टेसिंग का पालन हो रहा है या नहीं. बता दें, नवंबर 2020 से उत्तराखंड में 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोल दिए गए थे.  

ओडिशा में खुलने जा रहे हैं स्कूल

कक्षा 10वीं और 12वीं के बाद, ओडिशा कल से कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोला जा रहा है. ओडिशा सरकार ने सोमवार को कहा कि स्कूल COVID-19 दिशानिर्देशों का सख्त पालन करते हुए कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए फिर से स्कूल खोल दिए जाएंगे. कक्षाएं सप्ताह में छह दिन सुबह 8:30 बजे से 10:30 बजे के बीच आयोजित की जाएंगी. वहीं इन दो घंटों में तीन पीरियड ही लगेंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com