बिहार: 12वीं के आर्ट्स और साइंस के रिजल्ट पर लगी रोक, दोबारा परीक्षा देंगे टॉपर्स

बिहार: 12वीं के आर्ट्स और साइंस के रिजल्ट पर लगी रोक, दोबारा परीक्षा देंगे टॉपर्स

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट के कला और विज्ञान परीक्षा परिणाम पर रोक लगाते हुए इस संकायों के प्रथम सात टॉपर्स को दोबारा जांच के लिए बुलाया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव हरिहर नाथ झा ने बताया कि कला और विज्ञान के परिणाम की संपुष्टि के लिए इन दोनों संकाय के पहले सात-सात टॉपर्स की विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा 3 जून को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार लिया जाएगा।

इन टॉपर्स में कला संकाय में प्रदेश में टॉपर रही रुबी कुमारी और विज्ञान संकाय में टॉपर रहे सौरव श्रेष्ठ भी शामिल हैं जिनके विषय संबंधित और विशेष ज्ञान से साक्षात्कार टीवी चैनलों पर टेलिकास्ट किए जाने पर एक बार फिर इस प्रदेश की स्कूली शिक्षा की किरकिरी हुई।

कला संकाय में प्रदेश में टॉपर रही रुबी ने एक टीवी चैनल को दिए गए साक्षात्कार के दौरान पॉलिटिकल साइंस को ‘प्रोडिकल साईंस’ उच्चारित किया था और कहा था कि राजनीति विज्ञान में खाना बनाने की पढाई होती है।

रुबी ने कुल 500 अंकों की परीक्षा में 444 अंक प्राप्त किए हैं, लेकिन उन्हें सभी विषयों के कुल अंक के बारे में जानकारी नहीं थी और 500 के बजाय 600 अंक की परीक्षा देने की बात बतायी थी। इसी प्रकार से विज्ञान संकाय में टॉपर रहे सौरव के प्रोटोन और इलेक्ट्रॉन से अवगत नहीं होने की बात सामने आयी थी।

उल्लेखनीय है कि ये दोनों टॉपर वैशाली जिला के भगवानपुर स्थित विशुन राय कॉलेज के हैं। पिछले साल परीक्षा में सामूहिक नकल करने से प्रदेश की हुई किरकिरी के दौरान भी यह कॉलेज विवाद में आया था। परिणाम में गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर तत्कालीन शिक्षा मंत्री पीके शाही ने इस कॉलेज का परीक्षा परिणाम पर रोक दी थी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com