April Fool's Day 2021: 1 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल डे? जानिए इतिहास

Happy April Fool's Day 2021: दुनिया भर में 1 अप्रैल (1st April) को अप्रैल फूल डे मनाया जाता है. इसे मूर्ख दिवस भी कहा जाता है.

April Fool's Day 2021: 1 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल डे? जानिए इतिहास

April Fool's Day 2021: 1 अप्रैल को मनाया जाता है अप्रैल फूल डे.

नई दिल्ली:

Happy April Fool's Day 2021: दुनिया भर में 1 अप्रैल (1st April) को अप्रैल फूल डे मनाया जाता है. इसे मूर्ख दिवस भी कहा जाता है. इस दिन लोग एक-दूसरे को मजाकिया अंदाज में बेवकूफ बनाते हैं, प्रैंक्स खेलते हैं और मस्ती मजाक करते हैं. खास बात यह है कि इस दिन किए जाने वाले मज़ाक या प्रैंक का कोई बुरा नहीं मानता, बल्कि लोग कई दिन पहले से ही अप्रैल फूल डे पर दोस्तों और परिवार के सदस्यों को बेवकूफ बनाने के लिए प्लानिंग शुरू कर देते हैं. कई देशों में इस दिन छुट्टी भी रहती है.
 
अप्रैल फूल डे का इतिहास

पहली बार अप्रैल फूल डे कब मनाया गया इसके बारे में कोई खास जानकारी उपलब्‍ध नहीं है. कुछ लोग फ्रेंच कैलेंडर में होने वाले बदलाव को भी अप्रैल फूल डे से जोड़ते हैं. वहीं कई लोगों का मानना है कि पुराने समय में रोम में मनाए जाने वाले हिलारिया त्‍योहार की वजह से इस दिन को मनाया जाता है. दरअसल, इस त्‍योहार में देवता अत्तिस की पूजा होती थी. इस दौरान लोग अजीब-अजीब कपड़े पहनते थे और मास्क लगाकर तरह-तरह के मजाक करते थे. इसी वजह से इतिहासकारों ने इसे अप्रैल फूल डे से जोड़ दिया. 

इसके अलावा डेनमार्क में अप्रैल फूल डे के तर्ज पर 1 अप्रैल को माज-काट त्‍योहार मनाया जाता है. पोलैंड में अप्रैल फूल डे को प्राइमा एप्रिलिस के नाम से जाना जाता है. वहीं, ईरान में लोग नौरोज त्‍योहार के 13वें दिन हंसी-मजाक करते हैं. यह त्‍योहार अकसर 1 या 2 अप्रैल को पड़ता है. स्कॉटलैंड में अप्रैल फूल डे को 'हंट द गौक डे' कहा जाता है. फ्रांस, इटली और बेल्जियम में अप्रैल फूल डे के दिन कागज की मछली बनाकर दोस्तों के पीछे चिपकाकर मस्‍ती की जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कैसे मनाया जाता है अप्रैल फूल डे
अप्रैल फूल डे के दिन लोग एक-दूसरे के साथ जमकर मजाक मस्‍ती करते हैं. हर कोई अपने आस-पास के लोगों को मूर्ख बनाने की कोशिश करता है. वहीं, हर कोई मूर्ख बनने से बचना भी चाहता है. यही वजह है कि इस दिन मिलने वाली किसी भी जानकारी को बिना जांच पड़ताल के गंभीरता से नहीं लिया जाता है. इस दिन जो भी इन जोक्स का शिकार बन जाता है यानी कि मूर्ख बनता है उसे अप्रैल फूल कहा जाता है. जो मूर्ख बनाता है वह जोर से चिल्‍लाता है- "अप्रैल फूल.."