विज्ञापन
This Article is From Dec 21, 2019

UPSEE 2020: यूपीएसईई परीक्षा की तारीख घोषित, इस दिन होगा एग्जाम

यूपीएसईई एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो कि राज्य के विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थानों -कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है.

UPSEE 2020: यूपीएसईई परीक्षा की तारीख घोषित, इस दिन होगा एग्जाम
यूपीएसईई परीक्षा 10 मई 2020 को आयोजित की जाएगी.
नई दिल्ली:

UPSEE 2020: उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा 2020 (Uttar Pradesh State Entrance Examination 2020) संभावित तौर पर 10 मई 2020 को आयोजित की जाएगी. यूपीएसईई परीक्षा डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (Dr. A P J Abdul Kalam Technical University) द्वारा आयोजित की जाती है. यूपीएसईई एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो कि राज्य के विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थानों -कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है.

यह भी पढ़ें-UP TET: उत्तर प्रदेश में इंटरनेट सेवा बंद होने से 22 दिसंबर को होने वाली TET की परीक्षा रद्द 

सरकारी/सरकार द्वार वित्तीय सहायता प्राप्त/सेल्फ फाइनेंस्ड इंजीनियरिंग संस्थान जो कि एकेटीयू से मान्यता प्राप्त हैं वे इंजीनियरिंग फर्स्ट इयर में सभी कोर्स की सभी सीटों पर यूपीएसईई (UPSEE) के जरिए ही दाखिला देते हैं. राज्य के निजी इंजीनियरिंग संस्थान भी 85 फीसदी सीटों पर इसी परीक्षा द्वारा दाखिला देते हैं. यूपीएसईई आठ तरह के पेपर के लिए आयोजित की जाती है. हर एक पेपर एक प्रोफेशन डिग्री प्रोग्राम से संबंधित होता है. सभी परीक्षाओं में वस्तुनिष्ठ प्रश्न ही पूछे जाते हैं.

2019 में यूपीएसईई की परीक्षा 21 अप्रैल को आयोजित की गई थी. रिजल्ट 3 जून को जारी किए गए थे. फिलहाल यूपीएसईई 2020 के लिए यूनिवर्सिटी ने आवेदन प्रक्रिया की तारीख की घोषणा नहीं की है. 

यह भी पढ़ें- Lucknow University Exam 2019: सेमेस्टर परीक्षा स्थगित, अब इस दिन होगा एग्जाम

यूपीएसईई परीक्षा के बाद यूनिवर्सिटी सफल उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग रखेगी. सीट एलॉटमेंट की प्रक्रिया भी ऑनलाइन ही होगी, उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और अपने कोर्स और संस्थान का चयन करेंगे. एलॉटमेंट लिस्ट लेटर के साथ ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे. 

यूपीएसईई परीक्षा बी.टेक, बी. आर्क, बी.डिजाइन, बी.फार्मा, बीएचएमसीटी, बीएफएडी, बीएफए, बी.वोक, एमबीए इंटीग्रेटेड, एमसीए इंटीग्रेटेड, एम टेक ड्युल डिग्री, एमसीए, एमबीए और एमसीए लेटरल एंट्री के लिए आयोजित की जाती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सरकारी नौकरी के इच्छुकों के लिए उत्तराखंड से अच्छी ख़बर : 4,873 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा का संशोधित कैलेण्डर जारी
UPSEE 2020: यूपीएसईई परीक्षा की तारीख घोषित, इस दिन होगा एग्जाम
CG SET 2024 Admit Card: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 21 जुलाई को दो पालियों में परीक्षा
Next Article
CG SET 2024 Admit Card: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 21 जुलाई को दो पालियों में परीक्षा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com