विश्वविद्यालयों को तकनीकी कोर्स के संबंध में आंशिक मंजूरी नहीं देगा AICTE, इस वजह से लिया ये फैसला

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने विश्वविद्यालयों को तकनीकी पाठ्यक्रम संचालित करने के संबंध में कोई आंशिक मंजूरी नहीं देने का फैसला किया है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को ये जानकारी दी.

विश्वविद्यालयों को तकनीकी कोर्स के संबंध में आंशिक मंजूरी नहीं देगा AICTE, इस वजह से लिया ये फैसला

पक्षकारों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा होने के कारण लिया ये फैसला

नई दिल्ली:

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने विश्वविद्यालयों को तकनीकी पाठ्यक्रम संचालित करने के संबंध में कोई आंशिक मंजूरी नहीं देने का फैसला किया है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को ये जानकारी दी. एआईसीटीई के सदस्य सचिव राजीव कुमार ने कहा, ‘‘ तकनीकी शिक्षा कार्यक्रम संचालित करने वाले सभी संबद्ध संस्थानों को एआईसीटीई से पूर्व अनुमति लेना जरूरी है. हालांकि, ऐसा पाया गया कि कुछ केंद्रीय, राज्य और निजी विश्वविद्यालय कुछ चुनिंदा कोर्स एवं कार्यक्रमों के लिये एआईसीटीई से आंशिक मंजूरी ले रहे हैं जिससे पक्षकारों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा होती है.''

ये भी पढ़ें- DU Colleges Reopen: लगभग दो साल बाद खुले दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज, कैंपस में लौटी चहल-पहल

उन्होंने कहा इसलिये एआईसीटीई ने निर्णय किया है कि विश्वविद्यालयों को तकनीकी कोर्स के संबंध में कोई आंशिक मंजूरी नहीं दी जाएगी ताकि पक्षकारों के बीच भ्रम की स्थिति न हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने बताया कि उच्चतम न्यायालय ने व्यवस्था दी थी कि विश्वविद्यालयों को तकनीकी शिक्षा में नये विभाग या कोर्स की शुरूआत करने के लिये पूर्व अनुमति प्राप्त करने की जरूरत नहीं होती है. कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालयों की हालांकि यह जवाबदेही होती है कि वे एआईसीटीई के स्थापित मानकों एवं नियमों का पालन करें.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)