"4G की तुलना में 5G डेटा प्लान की कीमत ज्यादा होनी चाहिए": Vodafone-Idea ने जताई उम्मीद

वीआईएल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी रविंदर टक्कर ने निवेशकों के साथ कॉल में कहा कि कंपनी ने हाल ही में हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए बड़ा निवेश किया है. इसलिए 5जी सेवाओं के डेटा प्लान के लिए अधिक शुल्क रखा जाना चाहिए.

टेलीकॉम कंपनियों ने 5जी नीलामी में भारी-भरकम रकम लगाई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कर्ज में डूबी वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड (ViL) का मानना है कि 4जी सेवाओं की तुलना में 5जी डेटा प्लान (5G data plan) का शुल्क अधिक रखा जाएगा. वीआईएल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी रविंदर टक्कर ने निवेशकों के साथ कॉल में कहा कि कंपनी ने हाल ही में हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी (5G Spectrum Auction) के लिए बड़ा निवेश किया है. इसलिए 5जी सेवाओं के डेटा प्लान के लिए अधिक शुल्क रखा जाना चाहिए. उन्होंने उम्मीद जताई कि सभी तरह की दूरसंचार सेवाओं के लिए शुल्क में इस साल के अंत बढ़ोतरी होगी.

टक्कर ने कहा, ‘‘5जी नीलामी पर अच्छा-खासा पैसा लगाया गया है. हमारा मानना है कि 5जी सेवाओं का शुल्क 4जी से अधिक रखा जाना चाहिए. आप इसे प्रीमियम की तरह कह सकते है.''

बता दें कि मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो, सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया तथा गौतम अडाणी की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटाप्राइेज की इकाई 5जी स्पेक्ट्रम हासिल करने की दौड़ में शामिल थीं.

यह भी पढ़ें : 5G की नीलामी में बड़ी-बड़ी बोलियां लगाने के बाद कंपनियां अब बढ़ा सकती हैं आपके फोन का बिल : रिपोर्ट

बोली के तहत कम-से-कम 4.3 लाख करोड़ रुपये मूल्य के कुल 72 गीगाहर्ट्ज रेडियो तरंगों को रखा गया. नीलामी विभिन्न निम्न (600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1,800 मेगाहर्ट्ज, 2,100 मेगाहर्ट्ज, 2,300 मेगाहर्ट्ज), मध्यम (3,300 मेगाहर्ट्ज) और उच्च (26 गीगाहर्ट्ज़) आवृत्ति बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की गई थी.

वर्ष 2015 में स्पेक्ट्रम नीलामी से 1.09 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड राजस्व मिला था.

5जी सेवाओं के आने से इंटरनेट की गति 4जी के मुकाबले करीब 10 गुना अधिक होगी. इसमें इंटरनेट की गति इतनी होगी कि मोबाइल पर एक सिनेमा को कुछ सेकेंड में ही डाउनलोड किया जा सकेगा. साथ ही इससे ई-स्वास्थ्य, मेटावर्स, अत्याधुनिक मोबाइल क्लाउड गेमिंग समेत विभिन्न क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव आएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video : 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में जियो ने लगाई सबसे बड़ी बोली, अडानी की भी टेलिकॉम सेक्टर में दस्तक



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)