ADVERTISEMENT

ट्विटर के भी ‘किंग’ हैं विजय माल्या

अपनी ‘शाही’ जीवन शैली के लिए मशहूर और इन दिनों गर्दिश के दौर से गुजर रहे चर्चित शराब व्यवसायी विजय माल्या माइक्रो ब्लागिंग ट्विटर पर सक्रिय प्रमुख भारतीय उद्योगपतियों में सबसे लोकप्रिय हैं।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:30 PM IST, 21 Jul 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अपनी ‘शाही’ जीवन शैली के लिए मशहूर और इन दिनों गर्दिश के दौर से गुजर रहे चर्चित शराब व्यवसायी विजय माल्या माइक्रो ब्लागिंग ट्विटर पर सक्रिय प्रमुख भारतीय उद्योगपतियों में सबसे लोकप्रिय हैं।

आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के मालिक और शराब कंपनी यूबी ग्रुप के सह-मालिक विजय माल्या 20,30,751 फॉलोवर्स के साथ पहले स्थान पर चल रहे हैं। राज्य सभा सांसद विजय माल्या कुल 66 लोगों और संगठनों को ‘फॉलो’ करते हैं और अब तक 1,085 ट्वीट किया है। विजय माल्या जिन लोगों को ‘फॉलो’ करते हैं, उनमें गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता शशि थरूर, अमिताभ बच्चन शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि ‘किंगफिशर’ के जरिये विश्व आकाश में उड़ने की चाहत रखने वाले माल्या के सितारे इन दिनों गर्दिश के दौर से गुजर रहे हैं और उनकी यह एयरलाइन कंपनी जहां बंद होने की कगार पर है वहीं इसके कर्मचारी वेतन के मोहताज हैं।

यही नहीं माल्या को अपनी फार्मूला-1 टीम के काफी शेयर सहारा समूह को बेचने पड़े हैं। हालांकि इन सबके बावजूद साल के अंत में आने वाले उनके ‘किंगफिशर कैलेंडर’ का इंतजार उनके प्रशंसकों को बेसब्री से रहता है।

फॉलोवर्स के मामले में महिंद्रा समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आनंद महिंद्रा दूसरे नंबर पर हैं। महिंद्रा के ट्विटर पर 8,41,932 फॉलोवर हैं और वह 132 लोगों तथा संगठनों को फॉलो करते हैं। ट्विटर पर काफी सक्रिय रहने वाले और समसामयिक मुद्दो पर अपनी बेबाक राय रखने वाले आनंद महिंद्रा ने अब तक 5,440 ट्वीट किए हैं।

देश के जाने-माने उद्योगपति और टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा प्रशसंकों के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। ट्विटर पर टाटा के 7,24,294 फॉलोवर्स हैं। उन्होंने अब तक 78 ट्वीट किये है। रतन टाटा, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, ब्रिटिश प्रधानमंत्री तथा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत कुल 27 लोगों और संगठनों को ‘फॉलो’ करते हैं।

फॉलोवर्स के मामले में जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड के चेयरमैन और सांसद नवीन जिंदल चौथी पायदान पर हैं। नवीन जिंदल के ट्विटर पर 80,218 फॉलोवर हैं और उन्होंने 4,397 ट्वीट किए हैं। नवीन जिंदल 57 लोगों और संगठनों का फॉलो करते हैं।

इसके अलावा बायोकॉन की चेयरमैन और प्रबंध निदेशक किरण मजमूदार शॉ के 65,503 फॉलोवर्स तथा एसोचैम की अध्यक्ष और मशहूर उद्योगपति डॉक्टर स्वाति पीरामल के 5,249 फॉलोवर्स हैं।

उल्लेखनीय है कि इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसियेशन ऑफ इंडिया के मुताबिक भारत में ट्विटर के करीब एक करोड़ साठ लाख यूजर हैं जिनमें चर्चित फिल्मी सितारे, नेता और पत्रकार भी शामिल हैं।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT