कोविड संक्रमण घटने से देश के यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में आया उछाल, होटलों में बुकिंग बढ़ीं

देश में होटल बुकिंग कोविड-पूर्व के 90 प्रतिशत पर पहुंची, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों में हुई उल्लेखनीय वृद्धि

कोविड संक्रमण घटने से देश के यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में आया उछाल, होटलों में बुकिंग बढ़ीं

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

ऑनलाइन यात्रा सेवाप्रदाता (Online travel service provider) कंपनी 'यात्रा' (Yatra) ने सोमवार को कहा कि उसने कोविड-पूर्व के 90 प्रतिशत होटल बुकिंग के स्तर को हासिल कर लिया है. महामारी संबंधी पाबंदियों में ढील तथा दो साल के बाद अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर शुरू होने के साथ यात्रा संबंधी हालात और सामान्य हो गए हैं तथा यह चलन आगे जारी रहने की उम्मीद है. दूसरी तरफ आईसीआरए ने अप्रैल 2022 में घरेलू हवाई यात्री यातायात में अच्छी वृद्धि होने का अनुमान जताया है. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या में भी उत्साहजनक वृद्धि हुई है.  

'यात्रा' ने एक बयान में कहा कि पाबंदियों में छूट और गर्मियों में यात्रा का मौसम शुरू होने के साथ लोगों में यात्रा संबंधी भरोसा मजबूत हुआ है. कंपनी ने कहा कि गर्मियों के दो सीजन लॉकडाउन में निकल गए, ऐसे में 2022 की गर्मियां ऐसा पहला सीजन होगा जब लोग बिना किसी पाबंदी या आशंका के यात्रा कर सकेंगे.

कंपनी ने बताया कि 27 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बहाल होने और यात्रियों का भरोसा बढ़ने के साथ घरेलू हवाई उड़ानों के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग में बड़ा उछाल देखने को मिला है. यात्रा ने कहा कि लोग ठहरने के लिए विविध प्रकार के विकल्प आजमा रहे हैं इसलिए इन गर्मियों में 80 फीसदी बुकिंग होटलों के लिए और 20 फीसदी विला, कॉटेज और होमस्टे जैसे अन्य वैकल्पिक ठिकानों के लिए हुई.

कंपनी ने कहा, ‘‘होटल बुकिंग के मामले में हम कोविड-पूर्व के 90 प्रतिशत के स्तर तक पहुंच चुके हैं और यह चलन अभी जारी है.''
यात्रा ऑनलाइन की सह-संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी सबीना चोपड़ा ने कहा कि गर्मियों का ऐसा सीजन दो साल बाद आया है जब यात्रियों संबंधी परिदृश्य सकारात्मक है. यह यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र के लिए राहत की बात है.''

कंपनी ने बताया कि लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर और कश्मीर यात्रियों के लिए पसंदीदा स्थल बने हुए हैं. वहीं विदशों में लोग पेरिस, स्विट्जरलैंड, थाइलैंड, सिंगापुर, बाली, दुबई और मॉरीशस जाना पसंद कर रहे हैं.

उधर, हवाई यात्रा में भी उछाल आने की खबर है. अप्रैल 2022 में घरेलू हवाई यात्री यातायात में सालाना आधार पर 83 प्रतिशत की वृद्धि के साथ एक करोड़ पांच लाख ( 10.5 मिलियन) यात्रियों का होने का अनुमान है. कोविड -19 संक्रमण के मामले कम होने के कारण यात्री बढ़ रहे हैं. इन्फॉर्मेशन एंड क्रेडिट रेटिंग एजेंसी (ICRA) ने सोमवार को यह बात कही. अप्रैल 2019 में भारतीय घरेलू उड़ानों में लगभग एक करोड़ 10 लाख (11 मिलियन) यात्रियों ने यात्रा की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


घरेलू एयरलाइन ऑपरेटरों के मुताबिक रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण विमानन टरबाइन ईंधन (ATF) की बढ़ती कीमतें एयरलाइनों की रिकवरी प्रक्रिया के लिए एक बड़े खतरे के रूप में विकसित हो रही हैं. आईसीआरए के उपाध्यक्ष और सेक्टर प्रमुख सुप्रियो बनर्जी ने कहा कि अप्रैल 2022 में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का औसत दैनिक प्रस्थान लगभग 2,726 रहा. एक साल पहले इसी महीने में यह आंकड़ा लगभग 2,000 के औसत दैनिक प्रस्थान का था. यह मार्च 2022 के आंकड़े लगभग 2,588 की तुलना में अधिक है.