ADVERTISEMENT

ग्लोबल मार्केट से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच मजबूती से खुला बाजार, सेंसेक्स 124 अंक चढ़ा, निफ्टी 18,300 के पार

Stock Market Update : वैश्विक बाजारों में तेजी की वजह से निवेशकों के रुख में बदलाव आया. निवेशकों ने आज बाजार के खुलते ही खरीदारी पर जोर दिया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:44 AM IST, 24 Nov 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Stock Market Opening: ग्लोबल मार्केट से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) गुरुवार, 24 नवंबर को बढ़त के साथ खुला. आज प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) दोनों ने बढ़त से साथ कारोबार की शुरुआत की है. सेंसेक्स कारोबारी सत्र की  शुरुआत में 124.35 अंकों की तेजी के साथ 61, 634.93पर पहुंच गया. वहीं, निफ्टी ने 38 अंकों की तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत की और यह  18,305.25 पर खुला. आज के कारोबार सत्र की शुरुआत सकारात्मक नोट पर हुई, क्योंकि वैश्विक बाजारों में तेजी की वजह से निवेशकों के रुख में बदलाव आया. निवेशकों ने आज बाजार के खुलते ही खरीदारी पर जोर दिया.

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, यूपीएल, एचडीएफसी लाइफ, एमएंडएम और बीपीसीएल लाभ कमाने वाले शेयरों की लिस्ट में शामिल रहे. वहीं, ओएनजीसी, अडानी एंटरप्राइजेज, जेएसडब्ल्यू स्टील, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और भारती एयरटेल के शेयर आज गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आए. इन शेयरों के लिए शुरुआत से ही निवेशकों की बिकवाली देखी गई.

वहीं, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में 21 पैसे चढ़कर 81.72 पर पहुंच गया.

अगर अन्य एशियाई बाजारों की बात करें तो अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गति को धीमा करने  की संभावना के बीच एशियाई शेयरों ने गुरुवार को उच्च स्तर पर कारोबार की शुरुआत की. सियोल, टोक्यो और हांगकांग के बाजार हरे रंग में कारोबार कर रहे थे, जबकि शंघाई के बाजार नुकसान में कारोबाक कर रहे थे. वहीं, वॉल स्ट्रीट बुधवार को बढ़त के साथ बंद हुआ था.

अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.23 फीसदी की गिरावट के साथ 85.24 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को भी विदेशी संस्थागत निवेशकों (FPI) की बिकवाली जारी रही. इस दौरान उन्होंने कुल  789.86 करोड़ रुपये के भारतीय शेयरों की बिक्री की.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT