ADVERTISEMENT

शेयर बाजार में सपाट शुरुआत, सेंसेक्स निफ्टी में मामूली बढ़त

बुधवार की गिरावट के बाद शेयर बाजारों में बुधवार को सपाट शुरुआत हुई है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही हरे निशान में सुबह कारोबार  कर रहे हैं लेकिन ज्यादा उछाल नहीं है. सेंसेक्स में मात्र 29 अंक और निफ्टी में 14 अंक की बढ़त दिख रही है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:38 AM IST, 04 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

बुधवार की गिरावट के बाद शेयर बाजारों में बुधवार को सपाट शुरुआत हुई है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही हरे निशान में सुबह कारोबार  कर रहे हैं लेकिन ज्यादा उछाल नहीं है. सेंसेक्स में मात्र 29 अंक और निफ्टी में 14 अंक की बढ़त दिख रही है. निफ्टी में सुबह 31 शेयरों में एडवांसेस दिख रहा है और 19 शेयरों में डिक्लाइन है. यहां पर जो पांच शेयरों सबसे तेजी से बढ़े हैं उनमें ADANIENT, SBILIFE, EICHERMOT, BRITANNIA, HEROMOTOCO शामिल हैं. जबकि ONGC , POWERGRID, HCLTECH, BHARTIARTL, DRREDDY के शेयरों में ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है. 

बीएसई में 3629 शेयरों में आज ट्रेड हो रहा है. 2179 शेयरों की मांग है जबकि 1314 में डिक्लाइन देखा जा रहा है. 136 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 66 शेयर बीएसई में अपने 52 हफ्ते के हाई पर पहुंच गया है. साथ ही 9 शेयरों ने 52 हफ्तों के निचले स्तर को छुआ है. यहां पर 86 शेयरों में अपर सर्किट लग चुका है जबकि 49 शेयरों में लोवर सर्किट  लग चुका है. 

गौरतलब है कि घरेलू शेयर बाजारों में पिछले आठ कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर बुधवार को विराम लग गया था और बीएसई सेंसेक्स 161 अंक से अधिक के नुकसान में रहा था. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिर्जव के ब्याज दर पर निर्णय से पहले और वैश्विक बाजारों के मिले-जुले रुख के बीच बाजार में गिरावट रही थी.
सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इन्फोसिस और लार्सन एंड टुब्रो में गिरावट से भी बाजार पर प्रतिकूल असर पड़ा था.

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 161.41 अंक यानी 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 61,193.30 अंक पर बंद हुआ था. कारोबार के दौरान एक समय यह 330.27 अंक तक लुढ़क गया था.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 57.80 अंक यानी 0.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,089.85 अंक पर बंद हुआ था.

सेंसेक्स की कंपनियों में भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, भारतीय स्टेट बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, विप्रो, इन्फोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंडसइंड बैंक तथा टाटा स्टील प्रमुख रूप से नुकसान में रहीं थी.

दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, आईटीसी और नेस्ले इंडिया शामिल रहे थे.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT