ADVERTISEMENT

शेयर बाजार में दोनों सूचकांक 1 प्रतिशत से ज्यादा फिसलकर बंद

शुक्रवार को सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शेयर बाजार के दोनों ही सूचकांकों में एक प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखी गई है. सेंसेक्स 1.13 प्रतिशत गिरा जबकि निफ्टी 1.02 प्रतिशत गिरा.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:04 PM IST, 05 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

शुक्रवार को सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शेयर बाजार के दोनों ही सूचकांकों में एक प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखी गई है. सेंसेक्स 1.13 प्रतिशत गिरा जबकि निफ्टी 1.02 प्रतिशत गिरा. सेंसेक्स 694 अंक गिरकर 61054 पर बंद हुआ जबकि निप्टी 186 अंक नीचे 18069 पर बंद हुआ. 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से एचडीएफसी बैंक में 5.80 प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज की गई. एचडीएफसी लिमिटेड के शेयर में भी 5.57 प्रतिशत की बड़ी गिरावट रही. दोनों के विलय से बनने वाली कंपनी से बड़े पैमाने पर पूंजी निकासी होने की आशंका हावी होने से इन कंपनियों में भारी बिकवाली हुई.

इनके अलावा इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंफोसिस, विप्रो और एनटीपीसी के शेयर भी नुकसान में रहे. दूसरी तरफ टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, मारुति सुजुकी, नेस्ले, आईटीसी और लार्सन एंड टुब्रो के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई.

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट गिरावट के साथ बंद हुआ जबकि हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त लेकर बंद हुआ. यूरोप के बाजारों दोपहर के सत्र में चढ़कर कारोबार कर रहे थे. अमेरिकी बाजारों में बृहस्पतिवार को गिरावट रही थी.

इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.59 प्रतिशत चढ़कर 73.65 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने बृहस्पतिवार को भारतीय बाजारों से 1,414.73 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीद की थी.

बता दें कि सुबह अमेरिकी बाजारों में कमजोरी के रुख और एचडीएफसी के दोनों शेयरों में गिरावट के कारण शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट आई थी. इस दौरान बीएसई सेंसेक्स 586.15 अंकों की गिरावट के साथ 61,163.10 अंक पर था, जबकि एनएसई निफ्टी 150.9 अंक गिरकर 18,104.90 पर आ गया था. 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT