ADVERTISEMENT

सात साल में सेंसेक्स की सबसे लंबी छलांग, रेट कट की उम्मीद में 777 अंक उछला

बंबई शेयर बाजार में मंगलवार को जोरदार तेजी रही और सेंसेक्स 777 अंक की छलांग लगाकर बंद हुआ। यह सात साल में सेंसेक्स की एक दिन की सबसे लंबी छलांग है। बजट में सरकार ने जिन वित्तीय उपायों की घोषणा की है उनसे रिजर्व बैंक को ब्याज दरों में और कटौती की गुंजाइश होगी।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी07:14 PM IST, 01 Mar 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

बंबई शेयर बाजार में मंगलवार को बजट के एक दिन बाद जोरदार तेजी रही और सेंसेक्स 777 अंक की छलांग लगाकर बंद हुआ। यह सात साल में सेंसेक्स की एक दिन की सबसे लंबी छलांग है। बजट में सरकार ने जिन वित्तीय उपायों की घोषणा की है उनसे रिजर्व बैंक को ब्याज दरों में और कटौती की गुंजाइश होगी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में स्पष्ट कर दिया कि वित्त वर्ष 2016-17 में सरकार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 3.5 प्रतिशत पर ही रखेगी। इससे यह उम्मीद बंधी है कि रिजर्व बैंक निजी निवेश और वृद्धि को प्रोत्साहन के लिए ब्याज दरों में और कटौती कर सकता है। एशिया और यूरोप के ज्यादातर बाजारों में मजबूती का रुख रहा। इससे वैश्विक संकेत सकारात्मक बने रहे।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 777.35 अंक या 3.38 प्रतिशत के लाभ के साथ 23,779.35 अंक पर पर पहुंच गया। यह सेंसेक्स की 18 मई, 2009 के बाद एक दिन की सबसे बड़ी बढ़त है। उस दिन सेंसेक्स ने 2,110.79 अंक की छलांग लगाई थी। सोमवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 152.30 अंक गिर गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 235.25 अंक या 3.37 प्रतिशत की बढ़त के साथ 7,222.30 अंक पर बंद हुआ। जियोजित बीएनपी परिबा के बुनियादी शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, एक संतुलित बजट से बाजार की राजकोषीय अनुशासन और दीर्घवधि के पूंजीगत लाभ को लेकर चिंता दूर हो गई। निवेशकों को अब रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में संभावित कटौती की उम्मीद दिख रही है। डॉलर के मुकाबले रुपया 67.85 रुपये प्रति डॉलर पर मजबूत चल रहा था।

एक निजी सर्वेक्षण के अनुसार लगातार दूसरे महीने विनिर्माण गतिविधियां बढ़ी हैं। इससे बाजार में 'फील गुड' की स्थिति बनी। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 27 लाभ में रहे। आईटीसी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति सुजुकी, हीरो मोटोकार्प, अडाणी पोर्ट्स, गेल और टाटा मोटर्स में लाभ रहा। वहीं ओएनजीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर और डॉ रेड्डीज लैब में नुकसान रहा।

विभिन्न वर्गों के सूचकांकों में एफएमसीजी में सबसे अधिक 4.90 प्रतिशत का लाभ रहा। टिकाऊ उपभोक्ता सामान में 4.37 प्रतिशत, रीयल्टी में 4.21 प्रतिशत और वाहन क्षेत्र के सूचकांक में 4.19 प्रतिशत की बढ़त रही। स्मालकैप 3.23 प्रतिशत तथा मिडकैप 3.04 प्रतिशत चढ़ गया।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT