राकेश झुनझुनवाला की अकासा एयर को DGCA से मिला लाइसेंस, इस दिन से शुरू हो सकती है उड़ान

राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की नई एयरलाइन, अकासा एयर (Akasa Air) को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से लाइसेंस मिल गया है. विमानों का परिचालन जल्द शुरू हो सकता है.

राकेश झुनझुनवाला की अकासा एयर को DGCA से मिला लाइसेंस, इस दिन से शुरू हो सकती है उड़ान

अकासा एयर को वाणिज्यिक उड़ान शुरू करने के लिए विमानन नियामक की अनुमति दे दी है.

नई दिल्ली:

भारत की नवीनतम एयरलाइन अकासा एयर (Akasa Air) को वाणिज्यिक उड़ान शुरू करने के लिए विमानन नियामक (DGCA) की अनुमति मिल गई है. अरबपति और प्रसिद्ध निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) समर्थित कंपनी ने आज ट्वीट कर इसके बारे नें जानकारी दी है. नो-फ्रिल्स एयरलाइन ने अपने एक बयान में कहा कि वह इस महीने के अंत तक विमानों का परिचालन शुरू कर देगी.अकासा एयर ने ट्वीट किया, "हमें अपने एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (एओसी) मिलने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिससे हमें अपनी उड़ानें और वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने में मदद मिली है." एओसी एक नई एयरलाइन को वाणिज्यिक हवाई परिवहन संचालन करने की अनुमति देता है.

एविएशन नॉलेज फोरम स्काईब्रेरी के अनुसार, अपने कर्मचारियों और आम जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एयरलाइन को कर्मियों, संपत्तियों और प्रणालियों की आवश्यकता होती है. नियामक के सभी मापदंड को पूरा करने के बाद एओसी दिया जाता है. अकासा एयर ने निदेशालय ने एओसी का हवाला देते हुए कहा, "एओसी का अनुदान डीजीसीए द्वारा निर्धारित एक व्यापक और कठोर प्रक्रिया का अंतिम चरण है और एयरलाइन की परिचालन तत्परता के लिए सभी नियामक और अनुपालन आवश्यकताओं को संतोषजनक ढंग से पूरा करने का प्रतीक है."

अकासा एयर - एयरलाइन कोड QP- को पिछले महीने अपना पहला बोइंग- 737 MAX प्राप्त हुआ था. कंपनी ने आज एक बयान में कहा कि वह इस महीने के अंत में दो विमानों के साथ उड़ान भरना शुरू करेगी, बाद में हर महीने अपने बेड़े में और विमान जोड़ेगी.वित्त वर्ष 2023 के अंत तक, अकासा एयर में 18 विमान और उसके बाद 12-14 विमानों को हर 12 महीनों में शामिल किया होगा, जो पांच वर्षों में वितरित किए गए 72 विमानों के अपने कुल ऑर्डर को पूरा करेगा. सभी 72 विमान बोइंग 737 मैक्स हैं, जो सीएफएम ईंधन कुशल, एलईएपी-1बी इंजन द्वारा संचालित हैं.

ये भी पढ़ें: 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पिता और बेटी ने एक साथ फाइटर जेट उड़ाकर रचा इतिहास