ADVERTISEMENT

100 रुपये से कम में खरीद पाएंगे गोल्ड! बड़ी-बड़ी कंपनियां ला रही ऑनलाइन गोल्ड के ऑफर; पढ़ें

Tanishq, Kalyan Jewellers India Ltd., PC Jeweller Ltd. और Senco Gold and Diamonds जैसी कुछ कंपनियां 1.35 डॉलर यानी 100 रुपये से भी कम में ऑनलाइन गोल्ड खरीदने के ऑफर लाने वाली हैं. इसके लिए ये ज्वैलर हाउस या तो सोना डायरेक्टली अपनी वेबसाइट पर बेचेंगे या फिर इसके लिए डिजिटल गोल्ड प्लेटफॉर्म्स के साथ हाथ मिलाएंगे.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:36 PM IST, 29 Sep 2021NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारत में कोविड-19 महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाउन ने देश में काफी कुछ बदला है. ऑनलाइन शॉपिंग ने और भी गहरे तक पहुंच बनाई है. उपभोक्ताओं और कंपनियों के लिए बहुत कुछ बदला है और इन्हें बाजार में नए तरीके अपनाने पड़े हैं. लॉकडाउन के बाद बहुत सी ऐसी ज्वैलर कंपनियां हैं जो ऑनलाइन गोल्ड (Gold Price) बेच रही हैं. वहीं कुछ कंपनियां तो 1 डॉलर के अंदर ऑनलाइन गोल्ड बेचने की तैयारी कर रही हैं.

Bloomberg की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Tanishq, Kalyan Jewellers India Ltd., PC Jeweller Ltd. और Senco Gold and Diamonds जैसी कुछ कंपनियां 1.35 डॉलर यानी 100 रुपये से भी कम में ऑनलाइन गोल्ड खरीदने के ऑफर लाने वाली हैं. इसके लिए ये ज्वैलर हाउस या तो सोना डायरेक्टली अपनी वेबसाइट पर बेचेंगे या फिर इसके लिए डिजिटल गोल्ड प्लेटफॉर्म्स के साथ हाथ मिलाएंगे. योजना ये होगी कि उपभोक्ता इनसे इतने कम दामों पर ऑनलाइन गोल्ड में निवेश शुरू करेंगे और अगर उन्होंने 1 ग्राम तक सोने में निवेश कर लिया है, तो इसके बाद उन्हें उनके ऑर्डर की डिलीवरी मिल जाएगी.

सोने के दाम देख रहे हैं उतार-चढ़ाव

कोविड-19 लॉकडाउन ने दुनियाभर में आर्थिक मोर्चे पर अनिश्चितताएं बढ़ा दी थीं. अगस्त, 2020 में घरेलू बाजार में सोने ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास का रिकॉर्ड स्तर देखा था. हालांकि, बाजार बंद होने और लोगों की आर्थिक क्षमता प्रभावित होने के चलते आभूषण संस्थानों को बहुत नुकसान उठाना पड़ा था. इन दोनों ही वजहों से ज्वैलर कंपनियां अपने बिजनेस का ढांचे में थोड़ा बदलाव ला रही हैं.

फिलहाल सोना अपने रिकॉर्ड हाई से अब भी लगभग 10,000 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता चल रहा है. मजबूत डॉलर ने भी सोने के भाव थोड़े घटा रखे हैं. हालांकि, फेस्टिव सीजन आने वाला है, वहीं शादियों के महीने भी करीब हैं, ऐसे में सोने की डिमांड बढ़ेगी और दाम बढ़ेंगे. 

ऊपर से लॉकडाउन ने युवाओं में निवेश का ट्रेंड बढ़ाया है. बीते एक साल में शेयर बाजार से ही लाखों नए रिटेल निवेशक जुड़े, जिनमें युवाओं की बड़ी संख्या है. युवाओं की डिजिटल गोल्ड में दिलचस्पी इस बात से भी साफ होती है कि बहुत सारे डिजिटल पेमेंट ऐप डिजिटल गोल्ड में निवेश करने का विकल्प देते हैं. ऐसे में बड़ी-बड़ी ज्वैलर कंपनियां भी पारंपरिक तरीके छोड़कर ऑनलाइन कंज्यूमर्स पर फोकस कर रही हैं, तो हैरानी की बात नहीं है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT