ADVERTISEMENT

भारत अब भी दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था : चिदंबरम

भारत को चीन के बाद दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बताते हुए वित्तमंत्री चिदंबरम ने कहा है कि लोगों को मौजूदा आर्थिक नरमी को लेकर चिंतित नहीं होना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि चालू वित्तवर्ष में देश छह प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करेगा।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:22 AM IST, 28 Jul 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारत को चीन के बाद दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बताते हुए वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि लोगों को मौजूदा आर्थिक नरमी को लेकर चिंतित नहीं होना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि चालू वित्तवर्ष में देश छह प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करेगा।

अपने लोकसभा क्षेत्र शिवगंगा स्थित छोटे से कस्बे मनमदुरै में इंडियन बैंक की 2110वीं शाखा का उद्घाटन करने के बाद शनिवार को चिदंबरम ने कहा, लोगों को यह याद रखना चाहिए कि भारत चीन के बाद अब भी दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश बना हुआ है। चीन की आर्थिक वृद्धि दर 10 प्रतिशत से घटकर 7 प्रतिशत पर आ गई है, जबकि हमारी वृद्धि दर नौ प्रतिशत से घटकर पांच प्रतिशत पर आ गई है।

चिदंबरम ने कहा, आर्थिक नरमी सभी देशों में है। जब दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियों में सुस्ती छाई है और वृद्धि दर कमजोर पड़ी है, तो भारत इससे अछूता नहीं रह सकता। यूरोपीय देश भी आर्थिक नरमी से प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि मैक्सिको, ब्राजील सहित कई देश भारत से पीछे हैं।

चिदंबरम ने चालू वित्तवर्ष के दौरान छह प्रतिशत आर्थिक वृद्धि हासिल होने की उम्मीद जताते हुए कहा, लोगों में विश्वास होना चाहिए... आत्मविश्वास और बैंक से ऋण लेकर कृषि क्षेत्र, छोटे उद्योगों, आवास आदि में निवेश करना चाहिए। आपको उज्ज्वल भविष्य की उम्मीद करनी चाहिए और नरमी को लेकर चिंतित नहीं होना चाहिए।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT