ADVERTISEMENT

Future Group के शेयर हुए धड़ाम! Reliance ने 24,713 करोड़ की डील छोड़ी तो 20% तक गिर गया स्टॉक

सोमवार को फ्यूचर ग्रुप के साथ-साथ रिलायंस के शेयर भी गिर गए थे, लेकिन इसमें 1.75 फीसदी की गिरावट आई थी. वहीं, फ्यूचर ग्रुप की अलग-अलग कंपनियों- Future Supply Chain Solutions, Future Retail, Future Lifestyle Fashions, Future Consumer और Future Enterprises के शेयर 5% से लेकर 20% तक गिर गए.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:21 PM IST, 25 Apr 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Future Group के शेयरों में सोमवार को जबरदस्त गिरावट देखी गई. ग्रुप की कंपनियों के शेयर 20 फीसदी तक गिर गए. रिलायंस की ओर से ग्रुप को पिछले हफ्ते बड़ा झटका लगा है. दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने फ्यूचर समूह के खुदरा, थोक, लॉजिस्टिक और भंडारण संपत्तियों के अधिग्रहण के लिए 24,713 करोड़ रुपये की डील खारिज कर दी. इस डील की घोषणा के लगभग 21 महीने बाद रिलायंस ने शनिवार को कहा कि वह इस सौदे को जारी नहीं रख सकता है क्योंकि सुरक्षित कर्जदाताओं ने इस सौदे के खिलाफ मतदान किया है. 

सोमवार को फ्यूचर ग्रुप के साथ-साथ रिलायंस के शेयर भी गिर गए थे, लेकिन इसमें 1.75 फीसदी की गिरावट आई थी. वहीं, फ्यूचर ग्रुप की अलग-अलग कंपनियों- Future Supply Chain Solutions, Future Retail, Future Lifestyle Fashions, Future Consumer और Future Enterprises के शेयर 5% से लेकर 20% तक गिर गए. 

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजारों को भेजी गई फाइलिंग में कहा था कि फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (एफआरएल) और फ्यूचर समूह की अन्य कंपनियों ने इस सौदे की मंजूरी के लिए हफ्ते की शुरुआत में हुई बैठकों के नतीजों से अवगत कराया है. इसके मुताबिक, सौदे को शेयरधारकों एवं असुरक्षित कर्जदाताओं ने बहुमत से स्वीकार कर लिया है लेकिन सुरक्षित ऋणदाताओं ने प्रस्ताव को नकार दिया है.

कंपनी ने कहा, ‘एफआरएल के सुरक्षित ऋणदाताओं ने प्रस्तावित योजना के खिलाफ मतदान किया है. ऐसी स्थिति में इस योजना को आगे क्रियान्वित नहीं किया जा सकता है.'

फ्यूचर समूह की कंपनियों ने रिलायंस रिटेल के साथ घोषित सौदे के अनुसार संपत्तियों के विलय और बिक्री की योजना के लिए मंजूरी पाने के लिहाज से इस सप्ताह अपने शेयरधारकों, सुरक्षित और असुरक्षित ऋणदाताओं की बैठकें बुलाई थीं. हालांकि सुरक्षित ऋणदाताओं को सूचीबद्ध कंपनियों- फ्यूचर रिटेल, फ्यूचर एंटरप्राइजेस, फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशन लिमिटेड, फ्यूचर मार्केट नेटवर्क्स और फ्यूचर कंज्यूमर की अनिवार्य 75 प्रतिशत मंजूरी नहीं मिल सकी. सुरक्षित ऋणदाताओं में मुख्य रूप से बैंक और वित्तीय संस्थान शामिल हैं.

बता दें कि फ्यूचर समूह ने अगस्त 2020 में रिलायंस समूह की कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) के साथ 24,713 करोड़ रुपये के विलय समझौते की घोषणा की थी. इस समझौते के तहत खुदरा, थोक, लॉजिस्टिक एवं भंडारण खंडों में सक्रिय फ्यूचर समूह की 19 कंपनियों का रिलायंस रिटेल अधिग्रहण करने वाली थी.

ICICI Bank के शेयरों में तेजी आई इसके इतर सोमवार को ICICI Bank के शेयरों की भी चर्चा रही. चौथी तिमाही में कंपनी के स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट में 59 फीसदी की दमदार बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद कंपनी के शेयर आज लगभग 2 फीसदी तक उछल गए. शुरुआती कारोबार में बीएसई पर स्टॉक में 1.89 फीसदी की तेजी आई. वहीं एनएसई पर भी इसने 1.83 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई. कंपनी ने शनिवार को बताया था कि वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में उसका समेकित शुद्ध लाभ 58 फीसदी बढ़कर 7,719 करोड़ रुपये रहा. 

उसने बताया कि वर्ष 2020-21 की समान अवधि में यह 4,886 करोड़ रुपये था. बैंक का एकल आधार पर शुद्ध लाभ 59 फीसदी की वृद्धि के साथ 7,019 करोड़ रुपये रहा. वित्त वर्ष की समाप्ति पर बैंक की आय भी 44 फीसदी बढ़कर 23,339 करोड़ रुपये हो गई.

Video : क्रिप्टो बाजार को किस तरह से देखते हैं ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स?

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT