ADVERTISEMENT

वित्त मंत्री जेटली ने कहा, 10 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करना बड़ी चुनौती

एचटी लीडरशिप सम्मेलन को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा कि भारत ने पिछले तीन साल के दौरान 7-8 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल कर अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि इसे 10 प्रतिशत तक पहुंचाना बड़ी चुनौती है. यह सिर्फ घरेलू कारकों पर निर्भर नहीं है, बल्कि इस बात पर निर्भर है कि दुनिया कैसे आगे बढ़ रही है.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी01:56 PM IST, 30 Nov 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि 10 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर हासिल करना चुनौतीपूर्ण है और यह इस पर निर्भर है कि दुनिया कैसे आगे बढ़ रही है. एचटी लीडरशिप सम्मेलन को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा कि भारत ने पिछले तीन साल के दौरान 7-8 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल कर अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि इसे 10 प्रतिशत तक पहुंचाना बड़ी चुनौती है. यह सिर्फ घरेलू कारकों पर निर्भर नहीं है, बल्कि इस बात पर निर्भर है कि दुनिया कैसे आगे बढ़ रही है. सुधारों के बारे में वित्त मंत्री ने कहा कि भारत ने संरचनात्मक सुधार किए हैं और इनकी कोई अंतिम लाइन नहीं है.

पढ़ें: अरुण जेटली ने कहा, किसी उद्योगपति का कर्ज माफ नहीं किया, 'मजबूर' बैंकों को मजबूत बना रही है सरकार

उन्होंने कहा कि माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की शुरुआत भिन्न दरों के साथ हुई और अब कई उत्पादों पर दरों को तर्कसंगत किया गया है. जेटली ने कहा कि भविष्य में दरों को और तर्कसंगत किया जाना राजस्व संग्रहण पर निर्भर करेगा. उन्होंने 12 और 18 प्रतिशत की दरों को एक में मिलाने और विलासिता की तथा अहितकर वस्तुओं को एक पतली रेखा के साथ 28 प्रतिशत के शीर्ष स्लैब में रखने का संकेत दिया. फिलहाल जीएसटी की चार दरें 5, 12, 18, और 28 प्रतिशत हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि एक ठोस जीएसटी व्यवस्था स्थापित की गई है और दुनिया में किसी भी देश में पांच प्रतिशत की कर दर नहीं है.

VIDEO: राहुल के वार पर अरुण जेटली का पलटवार



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT