ADVERTISEMENT

Twitter को खरीदने के लिए दोबारा एक्टिव हुए एलन मस्क, कंपनी को दिया यह ऑफर

एलन मस्क ने सोमवार को ट्विटर को एक लेटर भेजा. सैन फ्रांसिस्को स्थित ट्विटर इंक ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि उसे मस्क का लेटर मिला है. ट्विटर ने ये भी कहा कि मस्क इस डील को 54.20 डॉलर प्रति शेयर पर फाइनल करने वाले हैं.बता दें कि न्यूयॉर्क में मंगलवार को ट्विटर के शेयर 22 फीसदी बढ़कर 52 डॉलर पर बंद होने के बाद प्रीमार्केट ट्रेडिंग में 0.6 फीसदी गिर गए.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:27 PM IST, 06 Oct 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

टेस्ला और स्पेसएक्स कंपनी के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर इंक(Elon Musk Twitter Deal) को खरीदने के लिए फिर से एक्टिव हो गए हैं. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क अब ट्विटर को 54.20 डॉलर प्रति शेयर की मूल कीमत पर खरीदने का ऑफर दिया है. ट्विटर के इन्वेस्टर रिलेशन डिपार्टमेंट ने इंटरनल मेमो जारी कर इसकी पुष्टि भी कर दी है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, एलन मस्क ने संभावित रूप से विवादास्पद अदालती लड़ाई से बचने के लिए ये फैसला लिया है. अमेरिकी कोर्ट में 17 अक्टूबर से इस मामले की सुनवाई होने वाली है.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट की पुष्टि करने वाले सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन की फाइलिंग के अनुसार, एलन मस्क ने सोमवार को ट्विटर को एक लेटर भेजा. सैन फ्रांसिस्को स्थित ट्विटर इंक ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि उसे मस्क का लेटर मिला है. ट्विटर ने ये भी कहा कि मस्क इस डील को 54.20 डॉलर प्रति शेयर पर फाइनल करने वाले हैं. बता दें कि न्यूयॉर्क में मंगलवार को ट्विटर के शेयर 22 फीसदी बढ़कर 52 डॉलर पर बंद होने के बाद प्रीमार्केट ट्रेडिंग में 0.6 फीसदी गिर गए.

एलन मस्क ने इस साल 13 अप्रैल को ट्विटर खरीदने का ऐलान किया था. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को 54.2 डॉलर प्रति शेयर के रेट से 44 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफर दिया था. बाद में स्पैम और फेक अकाउंट्स की वजह से उन्होंने उस डील को ही होल्ड पर रख दिया. मई की शुरुआत में SEC फाइलिंग में ट्विटर ने कहा था कि उनके प्लेटफॉर्म पर सिर्फ 5 परसेंट ही स्पैम अकाउंट हैं. इसी बात को लेकर ट्विटर और मस्क के बीच शुरू हुआ था. इसके बाद 8 जुलाई को मस्क ने डील तोड़ने का फैसला किया गया.  इसके बाद 8 जुलाई को मस्क ने डील तोड़ने का फैसला किया गया. लेकिन अब एलन मस्क फिर इस डील को लेकर गंभीर हो गए हैं. 

ट्विटर को भेजे गए लेटर में एलन मस्क के वकीलों ने लिखा है कि वह और उनके समर्थक "25 अप्रैल, 2022 के विलय समझौते, शर्तों और उसमें निर्धारित नियमों के अधीन लेनदेन को बंद करने के लिए आगे बढ़ने का इरादा रखते हैं." लेटर में आगे लिखा है,'यह योजना भी आवश्यक ऋण वित्तपोषण और अदालत द्वारा कार्रवाई पर तत्काल रोक जारी करने पर निर्भर है. बैंकों के लिए कर्ज बेचने का कठिन समय है. बहु-वर्षीय उच्च पर प्रतिफल के साथ, मॉर्गन स्टेनली के नेतृत्व वाले बैंक अकेले असुरक्षित हिस्से पर सैकड़ों मिलियन डॉलर के नुकसान के लिए हुक पर हो सकते हैं. क्या उन्हें इसे निवेशकों को उतारने का प्रयास करना चाहिए.'

एलन मस्क ने बाद में इस बारे में ट्विटर पर लिखा, 'ट्विटर को खरीदना एक्स, द एवरीथिंग ऐप बनाने के लिए जरूरी है." मस्क ने कहा है कि वह चाहते हैं कि ट्विटर टिकटॉक और वीचैट की तरह हो, जिसमें कई और अधिक व्यस्त यूजर्स हों.

इस बीच नियोजित डेलावेयर कार्यवाही के क्रम में, दोनों पक्षों के वकीलों ने गवाही और सबूतों को छेड़ने के उद्देश्य से एक-दूसरे को समन भी भेजा है. मस्क के पक्ष को यह प्रदर्शित करने की जरूरत थी कि ट्विटर ने सौदे की शर्तों का उल्लंघन किया है. ट्विटर ने आरोप लगाया कि मस्क ने बॉट्स इश्यू का इस्तेमाल एक सौदे से पीछे हटने के लिए किया. जो अब उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत नहीं लग रहा है.


ब्लूमबर्ग न्यूज द्वारा देखे गए ट्विटर स्टाफ के एक आंतरिक ज्ञापन (इंटरनल मेमो) में जनरल काउंसल सीन एडगेट ने कर्मचारियों को उनके धैर्य के लिए धन्यवाद दिया, क्योंकि कंपनी कानूनी मुद्दों के माध्यम से काम करती है. सीन एडगेट ने लिखा, "मैं आपको महत्वपूर्ण अपडेट पर पोस्ट करना जारी रखूंगा.'

ट्विटर के शेयरधारकों ने 13 सितंबर को बायआउट प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए मतदान किया था. कंपनी ने उस समय कहा था कि डाले गए 98.6 प्रतिशत वोट सौदे के पक्ष में थे. मामले से परिचित दो लोगों के मुताबिक, ट्विटर के सबसे बड़े शेयरधारक मस्क ने वोट नहीं किया. बता दें कि एलन मस्क के पास ट्विटर का लगभग 10 प्रतिशत हिस्सा था. 73 मिलियन से अधिक शेयर के मालिक होने के बाद मस्क कंपनी का अधिग्रहण करने के लिए सहमत हुए थे.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT