ADVERTISEMENT

डीडीए हाउसिंग स्कीम 2017 : 11 अगस्त 2017 तक खुली है स्कीम- जानें पांच खास बातें

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की नई आवासीय योजना के तहत आवेदन भरकर जमा करवाने की आखिरी तारीख 11 अगस्त 2017 है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:28 PM IST, 13 Jul 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की नई आवासीय योजना के तहत आवेदन भरकर जमा करवाने की आखिरी तारीख 11 अगस्त 2017 है. हालांकि अभी समय शेष है लेकिन बेहतर हो कि यदि आप इस स्कीम में रुचि रखते हैं तो संबंधित काम समय से निपटा लें और वक्त रहते स्कीम संबंधी सभी अहिर्ताएं पूरी कर लें. बता दें कि इस योजना के तहत 12,000 फ्लैट उपलब्ध हैं.

आइए इससे जुड़ी पांच खास बातें जानें : 

  1. डीडीए की नई आवासीय योजना के ज्यादातर फ्लैट्स रोहिणी, द्वारका, नरेला, वसंत कुंज, जसोला, पीतमपुरा और पश्चिम विहार में हैं. सभी फ्लैट हरित तकनीक से बनाए गए हैं. करीब 10,000 फ्लैट 2014 की आवासीय योजना के हैं, जबकि 2000 फ्लैट खाली पड़े हुए हैं.

  2. स्कीम के तहत आवेदन करने के लिए फॉर्म बेचने और अन्य संबंधित लेन-देन के लिए डीडीए ने 8 बैंकों से करार किया है. ये बैंक हैं, एक्सिस बैंक, यस बैंक, आईडीबीआई, बैंक आफ बड़ौदा, सेन्ट्रल बैंक, एसबीआई, कोटक महिंद्रा, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और केनरा बैंक.

  3. वैसे तो देश का कोई भी नागरिक जिसके नाम पर दिल्ली में कोई जमीन या फ्लैट न हो, इस योजना का लाभ उठा सकता है लेकिन आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए. पति और पत्नी दोनों योजना का लाभ उठा सकते हैं लेकिन ड्रॉ में अगर दोनों का नंबर आता है तो किसी एक को ही फ्लैट मिलेगा. 

  4. एमआईजी और एचआईजी फ्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन राशि 2 लाख रुपये है लेकिन यदि आप एलआईजी और जनता फ्लैट के लिए यह राशि 1 लाख रुपये होगी. डीडीए यह बता चुकी है कि आवेदनकर्ता फॉर्म को भरकर तयशुदा फीस के साथ नामित बैंकों में फॉर्म जमा करवा सकते हैं.

  5. वैसे तो यह स्कीम 30 जून 2017 को लॉन्च हो चुकी है और अभी आप इसका फायदा 11 अगस्त 2017 तक ले सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं.  डीडीए की वेबसाइट के मुताबिक ऑफलाइन बुकिंग के लिए आप नई दिल्ली में मौजूद विकास सदन में डीडीए के सेल काउंटर से फॉर्म ले सकते हैं. या फिर, जिन बैंकों की सूची ऊपर दी गई है, वहां से ऐप्लिकेशन फॉर्म ले सकते हैं. 
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT