ADVERTISEMENT

5जी ऑक्‍शन: शुरू हुई नीलामी प्रक्रिया, पहले दिन 1.45 लाख करोड़ से अधिक की लगी बोली

देश की सबसे बड़ी स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी के लिए पहले दिन बोली लगाई गई. 5जी स्‍पेक्‍ट्रम के लिए नीलामी प्रक्रिया आज से शुरू हुई. इसमें 4.3 लाख करोड़ रुपये मूल्‍य के 72 गीगाहर्ट्ज स्‍पेक्‍ट्रम के लिए बोलियां लगाई गई. पहला दिन चार दौर की नीलामी के साथ समाप्‍त हुआ.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:32 PM IST, 26 Jul 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी
  1. मोबाइल सिग्‍नल के लिए उपयोग किए जाने वाले स्पेक्ट्रम की भारत की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी में मंगलवार को पहले दिन मुकेश अंबानी, सुनील भारती मित्तल और गौतम अडानी द्वारा संचालित समूहों ने 5G एयरवेव के लिए 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोली लगाई. 
  2. सभी चार आवेदकों में अंबानी की रिलायंस जियो, मित्तल की भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और अडाणी ग्रुप की एक फर्म ने "सक्रिय रूप से" 5 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लिया, जो अल्ट्रा-हाई स्पीड (4जी से करीब 10 गुना तेज) की पेशकश करता है. लेग फ्री कनेक्टिविटी और अरबों कनेक्टेड डिवाइसों को रीयल-टाइम में डाटा साझा करने में सक्षम बना सकता है. 
  3. दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नीलामी के चार दौर पूरे हो गए हैं. बोली लगाने के पहले दिन 1.45 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगाई गई. 
  4. वैष्‍णव ने बताया कि पांचवे दौर की नीलामी कल से शुरू होगी. वैष्णव ने कहा कि 15 अगस्त तक स्पेक्ट्रम आवंटन पूरा होने की उम्मीद है. उन्‍होंने कहा कि 2022 के आखिर तक कई शहरों में 5जी सेवाओं के शुरू होने की उम्‍मीद है. 
  5. 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड को लेकर बोली लगाने वालों ने उत्‍साह दिखाया. साथ ही मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि 700 मेगाहर्ट्ज बैंड के लिए भी बोलियां प्राप्त हुई.  
  6. उन्‍होंने कहा कि नीलामी में अच्छी भागीदारी देखी गई. साथ ही उन्होंने इसमें जोड़ा कि यह प्रतिक्रिया बताती है कि इंडस्‍ट्री अपने कठिन समय से निकल रहा है. 
  7. उन्होंने कहा कि सरकार रिकॉर्ड समय में स्पेक्ट्रम आवंटित करेगी और सितंबर तक 5जी सेवाएं शुरू होने की उम्मीद है. दूरसंचार मंत्री ने कहा कि 14 अगस्त तक स्पेक्ट्रम आवंटित करने का लक्ष्य है. 
  8. नीलामी की अवधि अंततः कितने दिनों तक चलेगी यह रेडियो तरंगों की मांग और बोली लगाने वालों की रणनीति पर निर्भर करेगा. हालांकि, व्यापक रूप से इंडस्‍ट्री का मानना है कि यह दो दिनों तक चल सकता है. 
  9. 5G कितना तेज है? बाइपार्टिजन पॉलिसी सेंटर के मुताबिक, 5जी इंटरनेट का उपयोग करके 5जीबी की फिल्म को 35 सेकंड में डाउनलोड किया जा सकता है, वहीं 4जी में इसे डाउनलोड करने में 40 मिनट का वक्‍त लगता है. साथ ही इस अवधि की फिल्‍म को डाउनलोड करने में 3जी में 2 घंटे और 2जी में लिए 2.8 दिन लगते हैं.  
  10. नीलामी विभिन्न निम्‍न (600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज), मध्य (3300 मेगाहर्ट्ज) और उच्च (26 गीगाहर्ट्ज) फ्रीक्‍वेंसी बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की जा रही है. 
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT