विज्ञापन
This Article is From Jul 08, 2021

Top 10 Action Movies: ये है बॉलीवुड की 10 जबरदस्त एक्शन फिल्में, देखना न भूलें

Top 10 Action Movies: इन फिल्मों में आपको एक्शन के साथ-साथ एक अच्छी कहानी, सस्पेंस, कॉमेडी और जबरदस्त एक्टिंग देखने को मिलेगी. आज हम आपको बताने जा रहे हैं बॉलीवुड की टॉप 10 एक्शन फिल्मों के बारे में, जिनके एक्शन मूव्ज ने सबको दीवाना बना दिया.

Top 10 Action Movies: ये है बॉलीवुड की 10 जबरदस्त एक्शन फिल्में, देखना न भूलें
Top 10 Best Action Movies of Bollywood: जानें टॉप 10 एक्शन मूवीज
नई दिल्ली:

अमिताभ बच्चन की फिल्म 'शोले' से लेकर अजय देवगन की 'तानाजी' तक, बॉलीवुड में एक्शन फिल्में अक्सर पसंद की जाती रही हैं. बॉलीवुड में कुछ ऐसी जबरदस्त एक्शन मूवीज़ बनाई गई है जिनका एक्शन देखकर आपको भी लगेगा जब बॉलीवुड का एक्शन हॉलीवुड से कम नहीं रहा. इन फिल्मों में आपको एक्शन के साथ-साथ एक अच्छी कहानी, सस्पेंस, कॉमेडी और जबरदस्त एक्टिंग देखने को मिलेगी. आज हम आपको बताने जा रहे हैं बॉलीवुड की टॉप 10 एक्शन फिल्मों के बारे में, जिनके एक्शन मूव्ज ने सबको दीवाना बना दिया.

1.शोले

15 अगस्त 1975 को रिलीज हुई फिल्म शोले का क्रेज आज तक लोगों में बरकरार है. इस फिल्म के जबरदस्त एक्शन की तुलना उस काल की हॉलीवुड फिल्मों से की जाती है. गौरतलब है कि उन दिनों में टेक्नॉलजी आज की तरह एडवांस नहीं थी, इसके बावजूद शोले में ट्रेन डकैती का दृश्य बेहतरीन ढंग से फिल्माया गया. लगातार दौड़ते घोड़े और आग उगलती बंदूकों के एक्शन ने दर्शकों पर जादू सा कर दिया. आज 45 साल बाद भी इस फिल्म का नशा लोगों के दिलो-दिमाग पर छाया रहता है.

2.डॉन

इस फिल्म का कथानक जितना नया था, फिल्म में एक्शन भी उतना ही कमाल था. सड़क पर तेज रफ्तार से दौड़ रही कारों की चेजिंग का सीन हो या फिर रस्सी पर चलते हुए प्राण साहब हों.  हर एक दृश्य उस वक्त की तकनीक के लिहाज से कमाल था. चलती ट्रेन में अमिताभ के चढ़ने और पुल से सीधे नदी में छलांग लगा देने वाले सीन भी दर्शकों में खासा रोमांच पैदा करने में सफल रहे थे. ये ही वजह है कि डान उस वक्त की एक बेहतरीन एक्शन फिल्म कही जा सकती है. 70 के दशक में बनीं इस फ़िल्म में अमितभ बच्चन की एंग्री यंग मैन की छवि ने उन्हें एक अलग मुकाम में पहुंचा दिया.चन्द्र बरोट निर्देशित इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन ने अंडरवर्ल्ड डॉन का किरदार और हमशक्ल विजय की भूमिका निभाई थी.

3.घायल

एक्शन फिल्मों की बात चले और उसमें घायल का नाम न हो, ऐसा कैसे हो सकता है. 1990 में राजकुमार संतोषी द्वारा निर्मित ये फिल्म सनी देओल के करियर में मील का पत्थर कही जा सकती है. अपने भाई की तलाश में कैसे एक बॉक्सिंग खिलाड़ी गुनाहों की दुनिया में फंस जाता है, देखना काफी दिलचस्प है. सनी और उसके साथियों का जेल से भागने का दृश्य हो या फिर फिल्म के अंत में नायक सनी देओल का भरी भीड़ में खलनायक बलवंत राय (अमरीश पुरी) को मारने का सीन हो, इस फिल्म का हर एक्शन सीक्वेंस कमाल का था. 

4.धूम 

वैसे तो इस सीरीज की 3 फिल्में आ चुकी है और तीनों ही फिल्मों में कमाल का एक्शन है. तेज रफ्तार दौड़ती मोटरसाइकिलों के बीच जबरदस्त फाइट सीन फिल्म की जान है. फिल्म तकनीक के मामले में हॉलीवुड की किसी फिल्म से कम नहीं है. इस सीरीज के जबरदस्त एक्शन के कारण ही तीनों ही फिल्में दर्शकों ने खूब पसंद की हैं. 

5.बागी

टाइगर श्रॉफ ने नई पीढ़ी के सितारों के बीच तेजी से अपनी जगह बनाई है. मार्शल आर्ट्स में प्रशिक्षित टाइगर की ये फिल्म भरपूर एक्शन का मजा देती है. फिल्म की पृष्ठभूमि एक प्रेम कहानी की है, लेकिन टाइगर श्राफ के हवा में घूमते स्टंट इस लव स्टोरी पर भारी हैं. इसीलिए इस फिल्म को बेहतरीन एक्शन फिल्मों की सूची में शामिल किया जा सकता है. 

6. तानाजी: द अनसंग वॉरियर

ओम राउत निर्देशित, अजय देवगन, काजोल और सैफ अली खान पर स्टारर ये कहानी महान मराठा योद्धा तन्हाजी मालुसरे पर आधारित है. वैसे तो ये एक ऐतिहासिक फिल्म है, लेकिन सह्याद्री के ऊंचे पहाड़ों से रस्सी के सहारे कूदते मराठा योद्धाओं के जो दृश्य इस मूवी में फिल्माए गए हैं उसके कारण ये फिल्म एक बेहतरीन एक्शन फिल्मों की सूची में शामिल हो गई है.

7. बाहुबली 1-2

बाहुबली को एक बेहतरीन एक्शन फिल्म कहे जाने को लेकर किसी को भी संदेह नहीं होगा. देवसेना के राज्य में पिंडारियों के आक्रमण का दृश्य हो या फिर कालकेय से साथ युद्ध को फिल्माना हो, डायरेक्टर एस एस राजमौली ने हर सीन को इस तरह से फिल्माया है कि ये फिल्म अपनी समकालीन फिल्मों से कहीं आगे निकलकर एक मास्टरपीस बन गई है. 

8. उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक 

आदित्य धर निर्देशित फिल्म 'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक' एक ऐसी फिल्म है जिसे देखकर हर भारतीय को अपनी सेना पर गर्व हुआ होगा. ये फ़िल्म सर्जिकल स्ट्राइक की असली घटना पर आधारित है. आदित्य धर ने सर्जिकल स्ट्राइक को दर्शकों की आंखों के सामने जीवंत कर दिया. फिल्म देखकर थिएटर से बाहर निकले हर शक्स को ऐसा लगता है, मानों असली सर्जिकल स्ट्राइक के वक्त वो खुद वहां पर मौजूद रहा हो. सेना के ऑपरेशन का इतने नजदीक से देखना दर्शकों के लिए बेहद रोमांचकारी था. 

9. वॉर

रितिक रोशन और टाइगर श्राफ जैसे एक्शन हीरोज यदि एक ही फिल्म में मौजूद हो तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि उस फिल्म में कितना एक्शन होगा. कहने की जरूरत नहीं कि इन दोनों ने अपनी फिटनेस और एक्शन से फिल्म को कमाल बना दिया है. फिल्म की कहानी अपनी जगह है, लेकिन अगर आप एक्शन के शौकीन है कि केवल टाइगर और रितिक को देखने के लिए भी इस फिल्म को देखा जा सकता है. 

10. रोबोट

मशीनों को इंसानों ने ही ईजाद किया है, लेकिन जब यही मशीन इंसान की दुश्मन बन जाए तो विनाश कैसे होता है, रोबोट इसी थीम पर आधारित फिल्म है. मानव और मशीन के बीच जंग के दृश्य इस फिल्म की जान है. रोबोट बने रजनीकांत और खूबसूरती एश्वर्या राय ने फिल्म में मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं. फिल्म में जिस प्रकार के स्पेशल इफेक्ट्स और तकनीक इस्तेमाल की गई है. उसकी वजह से इस फिल्म का एक्शन आपको एक अलग ही दुनिया में लेकर जाता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हिमेश रेशमिया के पिता का निधन, 87 साल की उम्र में ली आखिरी सांसें
Top 10 Action Movies: ये है बॉलीवुड की 10 जबरदस्त एक्शन फिल्में, देखना न भूलें
दादी नीतू कपूर को देख चहक उठीं पोती राहा कपूर, कुछ यूं मम्मी आलिया की गोद में दिया रिएक्शन कि फैंस बोले- क्यूट
Next Article
दादी नीतू कपूर को देख चहक उठीं पोती राहा कपूर, कुछ यूं मम्मी आलिया की गोद में दिया रिएक्शन कि फैंस बोले- क्यूट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com