सफेद साड़ी में दिख रही इस महिला ने बॉलीवुड को दिए हैं एक नहीं, कई सुपरस्टार्स, पति, बेटा, नाती-पोते और बहूएं भी हैं सुपरस्टार्स

फोटो में सफेद साड़ी में दिख रही महिला बेहद स्पेशल हैं. इन्होंने कई पीढियों को सुपरस्टार्स दिए हैं. इनके पति, बेटा, नाती- पोता और बहुओं ने बॉलीवुड को एक से बढ़ कर एक हिट फिल्में दी हैं.

सफेद साड़ी में दिख रही इस महिला ने बॉलीवुड को दिए हैं एक नहीं, कई सुपरस्टार्स, पति, बेटा, नाती-पोते और बहूएं भी हैं सुपरस्टार्स

सफेद साड़ी में दिख रही इस महिला ने बॉलीवुड को दिए हैं एक नहीं, कई सुपरस्टार्स

नई दिल्ली :

फोटो में सफेद साड़ी में दिख रही महिला बेहद स्पेशल हैं. इन्होंने कई पीढियों को सुपरस्टार्स दिए हैं. इनके पति, बेटा, नाती- पोता और बहूओं ने बॉलीवुड को एक से बढ़ कर एक हिट फिल्में दी हैं. फोटो में दिख रही महिला कपूर खानदान की राज माता हैं. जीहां यह पृथ्वीराज कपूर की पत्नी रामसरनी हैं और उनके साथ बैठी हैं राज कपूर की पत्नी और उनकी बहू कृष्णा कपूर. वहीं उनके बच्चे रणबीर राज, उर्मी, शमशेर (शम्मी) और बलबीर (शशि) भी नजर आ रहे हैं. आगे चलकर उनकी बहू कृष्णा कपूर ने भी इंडस्ट्री को कई सुपरस्टार्स दिए. 

कपूर परिवार बॉलीवुड का सबसे पॉपुलर परिवार है. इस परिवार के लोग ज्यादातर एक्टर, फ़िल्म निर्देशक और फ़िल्म निर्माता हैं. इस परिवार की कई पीढियों ने हिन्दी फ़िल्मों के विकास में बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया है. इस परिवार ने हिन्दी सिनेमा और बॉलीवुड में बहुत सम्मान और लोकप्रियता हासिल की है.

पृथ्वीराज कपूर ने बतौर अभिनेता मूक फ़िल्मों से अपना करियर शुरू किया. उन्हें भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) के संस्थापक सदस्यों में से एक होने का भी गौरव हासिल है. पृथ्वीराज ने सन् 1944 में मुंबई में पृथ्वी थिएटर की स्थापना की, जो देश भर में घूम-घूमकर नाटकों का प्रदर्शन करता था. इन्हीं से कपूर ख़ानदान की भी शुरुआत भारतीय सिनेमा जगत में होती है.

1972 में उनकी मृत्यु के पश्चात उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी नवाज़ा गया. पृथ्वीराज कपूर को कला क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. उनके बेटे राज कपूर ने भी इंडस्ट्री को कई हिट फिल्में दी. बाद में उनके बच्चों ने उनकी विरासत को आगे बढ़ाया. शम्मी कपूर, शशि कपूर, रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, राजीव कपूर, करण कपूर, कुणाल कपूर, संजना कपूर, करिश्मा कपूर, करीना कपूर, रणबीर कपूर फिल्मों में बतौर एक्टर- डायरेक्टर काम किया. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ब्लैक आउटफिट में हुई स्पॉट