विज्ञापन
This Article is From Aug 02, 2023

नितिन देसाई के निधन पर छलका फिल्मी सितारों का दर्द, सोशल मीडिया पर आर्ट डायरेक्टर को दी श्रद्धांजलि

फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी, मनोज बाजपेयी, सिद्धार्थ बसु और नील नितिन मुकेश समेत सिनेमा जगत की कई हस्तियों ने जाने-माने कला निर्देशक नितिन देसाई के निधन पर बुधवार को दुख जताते हुए उन्हें ‘प्रतिभालशाली’ और ‘मिलनसार इंसान’ बताया.

नितिन देसाई के निधन पर छलका फिल्मी सितारों का दर्द, सोशल मीडिया पर आर्ट डायरेक्टर को दी श्रद्धांजलि
बालीवुड हस्तियों ने नितिन देसाई को श्रद्धांजलि दी
नई दिल्ली:

फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी, मनोज बाजपेयी, सिद्धार्थ बसु और नील नितिन मुकेश समेत सिनेमा जगत की कई हस्तियों ने जाने-माने कला निर्देशक नितिन देसाई के निधन पर बुधवार को दुख जताते हुए उन्हें ‘प्रतिभालशाली' और ‘मिलनसार इंसान' बताया. देसाई को आशुतोष गोवारिकर की ‘लगान' और संजय लीला भंसाली की ‘हम दिल दे चुके सनम' जैसी लोकप्रिय फिल्मों का सेट डिजाइन करने के लिए जाना जाता है. देसाई बुधवार को महाराष्ट्र में रायगढ़ जिले के कर्जत इलाके में स्थित अपने स्टूडियो में फांसी पर लटके मिले. वह 57 साल के थे. अभिनेत्री और सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि देसाई की मृत्यु फिल्म जगत के लिए ‘ बड़ा नुकसान' है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ वह एक मिलनसार इंसान थे जो मेरी कई फिल्मों से जुड़े रहे थे ... वह जहां भी हैं, उन्हें शांति मिले.”

निर्देशक संजय लीला भंसाली द्वारा स्थापित भंसाली प्रोड्क्शंस ने देसाई को सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी. फिल्म निर्माण कंपनी ने अपने ‘इंस्टाग्राम' पेज की ‘स्टोरी' में कला निर्देशक की तस्वीर साझा की और साथ में लिखा “ आपकी आत्मा को शांति मिले.” अभिनेता संजय दत्त ने ट्विटर पर कहा, “ नितिन देसाई के निधन की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ. वह एक प्रतिभाशाली कला निर्देशक और अच्छे दोस्त थे. भारतीय सिनेमा में उनका महत्वपूर्ण योगदान है. इस मुश्किल वक्त में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और दोस्तों के साथ हैं.” नील ने कहा कि देसाई की मौत की दिल दहला देने वाली खबर को स्वीकार कर पाना मुश्किल है. देसाई ने 2009 में ‘जेल' फिल्म के लिए काम किया था, जिसमें नील ने अभिनय किया था.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हमारे प्यारे नितिन देसाई नहीं रहे. वह एक प्रतिभाशाली व्यक्ति थे.'' नील ने कहा कि देसाई न केवल कला बल्कि लोगों को भी समझते थे. उन्होंने, ‘‘वह एक नेक इंसान थे जिन्होंने सभी को केवल प्यार दिया. ईश्वर उनके परिवार को शक्ति दे. ओम शांति.'' ‘कौन बनेगा करोड़पति' और ‘दस का दम' जैसे लोकप्रिय रियलिटी शो में देसाई के साथ काम कर चुके बसु ने कहा कि वह अपने ‘‘मित्र और एक बेहतरीन कलाकार साथी'' की मौत का समाचार सुनकर सकते में हैं. बसु ने ट्वीट किया ‘‘उन्होंने हमारे कई शो के सेट तैयार किए- केबीसी, कमजोर कड़ी, हार्टबीट, ब्लफमास्टर, दस का दम, सच का सामना....''

देसाई को ‘जोधा अकबर' ‘स्वदेश', ‘परिंदा', और ‘प्रेम रतन धन पायो' जैसी फिल्मों में कला निर्देशन के लिए जाना जाता है. उन्होंने ‘ पौराशपुर' वेब सीरीज़ में भी कला निर्देशन किया था. देसाई को उनके 30 साल से अधिक के करियर में चार फिल्मों के लिए सर्वेश्रेष्ठ कला निर्देशन श्रेणी में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इन फिल्मों में ‘डॉ बाबासाहेब आम्बेडकर' (1999), ‘हम दिल दे चुके सनम' (2000), ‘लगान' (2002) और ‘देवदास' (2003) शामिल हैं.

उन्होंने विधु विनोद चोपड़ा, संजय लीला भंसाली, राजकुमार हिरानी और आशुतोष गोवारिकर जैसे निर्देशकों के साथ काम किया. अभिनेता मनोज बाजपेयी ने कहा कि उन्हें देसाई की मौत को स्वीकार करने में कुछ वक्त लगेगा. उन्होंने देसाई को “बेहतरीन कलाकार और अच्छा दोस्त' बताया. अभिनेता देशमुख ने ट्वीट किया,‘‘यह जानकर गहरा सदमा लगा कि भारतीय सिनेमा के विकास में बहुत बड़ा योगदान देने वाले दिग्गज प्रोडक्शन डिजाइनर नितिन देसाई अब नहीं रहे.''

उन्होंने कहा, ‘‘उनके परिवार और प्रियजन के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. मैं उन्हें कई वर्षों से जानता था... मृदुभाषी, विनम्र, महत्वाकांक्षी और दूरदर्शी...आपकी याद आएगी मेरे मित्र. ओम शांति.' फिल्म निर्माता राहुल ढोलकिया ने कहा कि देसाई 'हमारे सबसे अच्छे प्रोडक्शन डिजाइनर में से एक थे.'' दिवंगत डिजाइनर के साथ 'ट्रैफिक सिग्नल', 'फैशन' और 'जेल' जैसी फिल्मों में काम कर चुके निर्देशक मधुर भंडारकर ने कहा कि देसाई की कमी खलेगी और भारतीय सिनेमा ने एक रत्न खो दिया है. साउंड डिजाइनर रेसुल पोकुट्टी ने कहा कि वह देसाई की मौत की खबर सुनकर ‘स्तब्ध रह गए और उन्हें यकीन नहीं हुआ.” फिल्मकार संजय गुप्ता और अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा ने भी देसाई की मौत पर शोक जताया.

रेखा से पैपराजी ने सोलो पोज देने के लिए कहा, तो मिला ये जवाब

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
1975 के बाद विलेन से हीरो बने इस सुपरस्टार ने दी थी अमिताभ बच्चन को टक्कर, हाइट और पर्सनालिटी ने जीत लिया था दिल, एक फैसले ने...
नितिन देसाई के निधन पर छलका फिल्मी सितारों का दर्द, सोशल मीडिया पर आर्ट डायरेक्टर को दी श्रद्धांजलि
निरहुआ हिंदुस्तानी 4 के सॉन्ग हमरा ऊपर कवनो जादू चल गईल बा की धूम, आम्रपाली और निरहुआ की सादगी भरी प्रेम कहानी
Next Article
निरहुआ हिंदुस्तानी 4 के सॉन्ग हमरा ऊपर कवनो जादू चल गईल बा की धूम, आम्रपाली और निरहुआ की सादगी भरी प्रेम कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com