नरगिस की मदर इंडिया से डेब्यू, दी हिट फिल्में लेकिन 15 साल के करियर में नहीं बन पाई लीड हीरोइन, इस फेमस एक्ट्रेस को पहचाना क्या

50 से 60 के दौर की ऐसी ही एक एक्ट्रेस थीं जिनकी खूबसूरती के चर्चे बॉलीवुड में हुआ करते थे. इस एक्ट्रेस ने दिलीप कुमार, देव आनंद के साथ साथ शम्मी कपूर जैसे सितारों के साथ भी काम किया.

नरगिस की मदर इंडिया से डेब्यू, दी हिट फिल्में लेकिन 15 साल के करियर में नहीं बन पाई लीड हीरोइन, इस फेमस एक्ट्रेस को पहचाना क्या

मदर इंडिया की इस हिट एक्ट्रेस को पहचाना क्या

नई दिल्ली:

बॉलीवुड का सुनहरा दौर दिलीप कुमार, अशोक कुमार, देवानंद जैसे स्टार की वजह से जाना जाता है. 50 से 60 के दौर में कई खूबसूरत हीरोइनों का वक्त आया. उस दौर की ऐसी ही एक एक्ट्रेस थीं जिनकी खूबसूरती के चर्चे बॉलीवुड में हुआ करते थे. इस एक्ट्रेस ने दिलीप कुमार, देव आनंद के साथ साथ शम्मी कपूर जैसे सितारों के साथ भी काम किया. अगर आपको वाकई इस एक्ट्रेस को याद करने में वक्त लग रहा है  तो चलिए हम ही बता देते हैं आपको इस खूबसूरत अदाकारा का नाम.

फिल्म मदर इंडिया से किया डेब्यू   

बेहद खूबसूरत आंखें और किसी को भी दीवाना बना देने वाली मुस्कुराहट की मालकिन इस एक्ट्रेस का नाम है अजरा. अजरा को 1957 में महबूब खान ने अपनी कालजयी फिल्म मदर इंडिया के जरिए बॉलीवुड में इंट्रोड्यूस किया था. मदर इंडिया में अजरा सुनील दत्त के अपोजिट एक बेहद प्यारे रोल में दिखीं.  मदर इंडिया में अजरा सेकेंड लीड हीरोइन के तौर पर लोगों की निगाह में चढ़ गईं और फिर उनकी बॉलीवुड में अच्छी खासी पैठ हो गई. इसके बाद अजरा को काफी रोल मिलने लगे लेकिन उनकी बदकिस्मती रही कि वो किसी बड़ी फिल्म में लीड रोल के लिए नहीं चुनी गईं.मदर इंडिया के बाद बाबर, टैक्सी 555, घर घर की बात के साथ ही उनकी फिल्म लव इन शिमला में भी उनके काम की काफी तारीफ की गई.  1961 में आई सुपरहिट फिल्म गंगा जमुना में दिलीप कुमार के अपोजिट सेकेंड लीड रोल में देखा गया. 1969 में अजरा को देवानंद साथ फिल्म महल में काम करने का मौका मिला. उनकी फिल्म पॉकेट मार भी काफी चलीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शम्मी कपूर के साथ फिल्म में किया था नेगेटिव किरदार
शम्मी कपूर की फिल्म जंगली तो आपने देखी ही होगी. इसमें अजरा निगेटिव रोल में नज़र आईं थीं. इस फिल्म में अजरा ने एक नकली राजकुमारी का किरदार किया था जो काफी पसंद किया गया था. आपको बता दें कि अजरा ने लव इन शिमला में जॉय मुखर्जी के साथ काम किया और इसमें साधना के साथ काफी चर्चे मिले. अजरा ने उस दौर की बहुत सारी हिट फिल्मों में सेकंड लीड रोल का काम मिला. लेकिन एक वक्त के बाद उनको कैरेक्टर रोल मिलने शुरू हो गए.