हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में नहीं मिला काम...चीन में सुपर स्टार बन चुका है ये भारतीय एक्टर

इस शख्स ने पैसों की तंगी के चलते होटल में वेटर की नौकरी की...बर्तन धोए किस्मत ने कामयाबी दी और एक दिन इस तरह फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री हुई.

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में नहीं मिला काम...चीन में सुपर स्टार बन चुका है ये भारतीय एक्टर

देव रतूड़ी

नई दिल्ली:

शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान, अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, दीपिका पादुकोण...ये कुछ ऐसे नाम हैं जो केवल भारत में ही नहीं...दुनियाभर में मशहूर हैं...लेकिन हम आपको एक ऐसे भारतीय एक्टर से मिलवाने वाले हैं जो चीन का एक पॉपुलर स्टार है. यहां शायद आपको इनका नाम ना पता हो लेकिन चीन में इनका सिक्का चलता है. इनका नाम है देव रतूड़ी...ये उत्तराखंड के टिहरी जिले के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं और आज चीन के एक बड़े स्टार हैं. देव ने 2015 से अभी तक करीब 20 चाइनीज फिल्में की हैं..इसके अलावा वो ओटीटी के लिए एक वेब सीरीज भी कर चुके हैं.

देव Liu Tao, Wu Gang, Zhang Jin, Li Zhiting, औक Qiao Zhenyu जैसी पॉपुलर चीनी फिल्मों में नजर आ चुके हैं. देव के फिल्मी सफर की शुररुआत साल 1998 से हुई. वो एक्टर बनने का सपना लिया मुंबई आए थे. देव दिल्ली में अपने चाचा के साथ रहा करते थे लेकिन एक्टर बनने के सपने ने उन्हें वहां रहने नहीं दिया. वो मुंबई भाग गए. यहां पहुंचकर उन्हें अहसास हुआ कि एक्टर बनना इतना आसान नहीं होगा. उन्होंने कहा, चार महीने मैं केवल भीड़ के बीच बैठकर तालियां बजाता रहा. मुझे कैमरा फेस करना का एक मौका नहीं मिला. 

करीब 6 महीने मुंबई में बिताने के बाद देव दिल्ली लौट आए और  मार्शियल आर्ट्स सीखने लगे. अपना खर्च उठाना जरूरी हो चुका था तो उन्होंने वेटर की नौकरी पकड़ली. उन्होंने कहा, टेबल पोंछते और बर्तन धोते हुए मैं हर वक्त केवल ब्रूस ली और चाइना के बारे में सोचा करता था. साल 2005 में देव चीन पहुंचे. वहां जाने की टिकट भी दोस्त ने लेकर खरीदी थी. अपने स्ट्रगल के दिन याद करते हुए उन्होंने कहा, मैं खाली हाथ चीन आया था. मेरा पास पैसे नहीं थे...नौकरी नहीं थी. चीन में भी पहले एक रेस्त्रां में काम किया. करीब सात साल तक वहां काम किया और आज देव के चीन में 8 रेस्त्रां हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धीरे-धीरे देव काम में इतने उलझ गए कि एक्टर बनने की चाहत कहीं दबती चली गई...लेकिन किस्मत तो कुछ और प्लान किए बैठी थी.  एक चीनी फिल्म मेकर देव के रेस्त्रां में आया. वो अपनी एक लो बजट फिल्म के लिए लोकेशन और एक्टर ढूंढ रहा था. मैंने उससे फिल्म में काम करने क्योंकि मैं अपना सपना भूला नहीं था. देव ने 2015 में फिल्मों में काम करना शुरू किया और सिल्वर स्क्रीन पर एक अलग पहचान बना ली.