मीर तक़ी मीर के क़लाम से लिया गया था फिल्म एक नजर का यह गाना, आज भी रहता है जुबां पर

आज जिस गाने की बात की जा रही है उसे फिल्म 'एक नज़र' में अपनी आवाज दी थी स्वर कोकिला लता मंगेशकर और गीतों के सरताज मोहम्मद रफी ने. फिल्म एक नज़र बड़े परदे पर कमाल नहीं दिखा पाई थी लेकिन इस गाने ने धूम मचा दी थी.

मीर तक़ी मीर के क़लाम से लिया गया था फिल्म एक नजर का यह गाना, आज भी रहता है जुबां पर

Amitabh Bachchan: फिल्म एक नज़र से ज्यादा हिट हुआ था उसका यह गाना.

साल 1972 में रिलीज हुई फिल्म 'एक नजर' में कई बेहतरीन गाने थे. अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी स्टारर इस फिल्म को कम ही लोगों ने याद रखा लेकिन फिल्म के गाने सदाबहार हो गए. इस फिल्म में यूं तो कई गाने हैं लेकिन एक ऐसा गाना भी है जिसे महान शायर मीर तक़ी मीर के कलाम से लिया गया है. 'पत्ता पत्ता बूटा बूटा हाल हमारा जाने है', मीर तक़ी मीर के इस कलाम को मजरूह सुल्तानपुरी ने अपने शब्दों के साथ मिला-जुलाकर गाना बनाया तो धुन दी लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल की सुपरहिट जोड़ी ने. गाने को अपनी आवाज से सजाया स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) और रफी साहब ने. फिल्म एक नजर तो बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन इस गाने ने ना सिर्फ 70 के दशक में लोगों का दिल जीता था बल्कि आज भी इसके बोल जुबां पर एक बार चढ़ जाएं तो कई-कई दिनों तक उतरने का नाम नहीं लेते. 

मेड इन इंडिया फेम Alisha Chinai ने टार्जन के इस गाने से ली थी बॉलीवुड में एंट्री, अनोखी फिल्म का गाना भी है हटकर

बड़े परदे पर इस गाने को अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया भादुड़ी पर तब फिल्माया गया था जब वे शादी के बंधन में नहीं बंधे थे लेकिन, जो मोहब्बत फिल्म में उफान भरती दिखी थी वही असल जिंदगी में भी परवान चढ़ रही थी. इस फिल्म के रिलीज होने के अगले साल ही जया भादुड़ी जया बच्चन बन गई थीं. 

नाइट क्लब, लेबनॉन की डांसर और 'रात कली एक ख्वाब में आई' गाने का मुखड़ा बनने का किस्सा

मीर के कलाम पर इस फिल्म में गाने को लता दीदी और रफी साहब ने गाया लेकिन अलग से भी इस गज़ल को मेहंदी हसन, नूर जहां, जगजीत सिंह और हरिहरण जैसे उम्दा कलाकारों ने अपनी आवाज दी थी. 
इस फिल्म के बाकी गानों की बात करें तो ज्यादातर गाने लता मंगेशकर ने ही गाये लेकिन प्यार को चाहिए क्या एक नजर गाना किशोर कुमार ने और ए गम ए यार बता जिया करते हैं महेंद्र कपूर ने गाया था. कहते हैं अमिताभ बच्चन के लिए महेंद्र कपूर का गाया हुआ यह एक ही गाना है. 

Amitabh और Jaya की इस फिल्म में था मीर तक़ी मीर के क़लाम से बना गाना | Bollywood Gold

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com