जानें कौन हैं सिद्धू मूसेवाला, जो आज ही कांग्रेस में हुए हैं शामिल

सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala) ने शुक्रवार को सीएम चरणजीत सिंह चन्नी और कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की उपस्थिति में कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन कर लिया है.

जानें कौन हैं सिद्धू मूसेवाला, जो आज ही कांग्रेस में हुए हैं शामिल

सिद्धू मूसेवाला कांग्रेस में शामिल

नई दिल्ली:

मशहूर पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala) ने शुक्रवार को सीएम चरणजीत सिंह चन्नी और कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की उपस्थिति में कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन कर लिया है. उम्मीद की जा रही है कि सिद्धू मूसेवाला अपने गृहनगर मानसा से आगामी विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं. कांग्रेस में शामिल होने के बाद सीएम चरणजीत सिंह चन्नी और नवजोत सिंह सिद्धू ने मूसेवाला की खूब तारीफ की. सिद्धू ने पंजाबी सिंगर को युवा प्रतीक और एक अंतरराष्ट्रीय हस्ती बताया. आइए इन अहम प्वाइंट से समझते हैं कि आखिर सिद्धू मूसेवाला कौन हैं...

1. सिद्धू मूसेवाला का जन्म 11 जून साल 1993 को हुआ. मूसेवाला का असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू है और वह मानसा जिले के मूसा गांव के रहने वाले हैं. वो एक मशहूर भारतीय गायक, गीतकार और अभिनेता हैं, जो पंजाबी संगीत और पंजाबी सिनेमा से जुड़े हैं

2. सिद्धू मूसेवाला की मां एक गांव की मुखिया हैं. पंजाबी सिंगर को इससे पहले अपने गानों में हिंसा और बंदूक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था.

3. सिद्धू मूसेवाला इंजीनियरिंग कर रहे हैं और कॉलेज के दिनों में ही उन्होंने गाना शुरू किया था. पिछले साल उनके गाने 'संजू' की वजह से उन पर हिंसा और बंदूकों के कल्चर को बढ़ावा देने के अरोप में एफआईआर दर्ज की गई थी. कोविड लॉकडाउन के दौरान फायरिंग रेंज पर एके-47 राइफल से फायरिंग करते हुए दिखाने वाली तस्वीरें वायरल होने के बाद यह मामला दर्ज किया गया था. अपने इस गाने में सिद्धू मूसेवाला अपने ऊपर चल रहे मुकदमों को लेकर डींगें मारते नजर आए थे. 

4. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मशहूर गाने 'लाइसेंस' में बतौर लिरिक्स राइटर से की थी. गाने को निंजा ने गाया था. सिद्धू मूसेवाला ने गायक के तौर पर 'जी वेगन' से अपने करियर की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने ब्राउन बॉयज संग कई ट्रैक्स पर काम किया.

5. शुभदीप सिंह सिद्धू उर्फ सिद्धू मूसेवाला ने अपने ट्रैक 'सो हाई' के साथ वर्ल्डवाइड सफलता अर्जित की. बाद में उन्होंने अपना डेब्यू एलबम 'पीबीएक्स 1' रिलीज किया, जो बिलबोर्ड कनाडाई एल्बम चार्ट पर 66 वें स्थान पर था. एलबम की सफलता के बाद उन्होंने स्वतंत्र रूप से अपने गाने रिलीज करने शुरू किए. उनके सिंगल '47' ने यूके एकल चार्ट पर भी जगह बनाई थी. साल 2020 में सिद्धू को द गार्जियन द्वारा 50 नए कलाकारों में नामित किया गया था.

6. सिद्धू मूसेवाला लुधियाना के गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं. वो डीएवी कॉलेज के फेस्ट में परफॉर्म भी कर चुके हैं. मूसेवाला तुपक शकूर से काफी प्रेरित रहे. वो छठी क्लास से ही उनके हिपहॉप म्यूजिक को सुनते आ रहे हैं. उन्होंने अपने म्यूजिक स्किल को लुधियाना में हरविंदर बिट्टू से सीखा.

7. शुभदीप सिंह सिद्धू की करण औजला के साथ प्रतिद्वंद्विता है. दोनों ने कई दफा अपने गानों, सोशल मीडिया हैंडल और लाइव परफॉर्मेंस के जरिए एक-दूसरे को जवाब दिया है.


VIDEO:  Bob Biswas Movie Review: जानें कैसी है Abhishek Bachchan की फिल्म

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com