विज्ञापन

आखिर कैसे टूटी सलीम-जावेद की जोडी़? किसका था फैसला? कैसे हुई हां? सभी सवालों के जवाब

आखिर कैसे टूटी सलीम-जावेद की जोड़ी? यह कई सिनेप्रेमियों के जेहन में सबसे बड़ा सवाल है. प्राइम वीडियो की वेब सीरीज एंग्री यंग मेन में इसका जवाब खुद जावेद अख्तर देते हैं.

आखिर कैसे टूटी Salim-Javed की जोड़ी?

नई दिल्ली:

दीवार, शोले, डॉन और जंजीर जैसी फिल्में हिंदी सिनेमा को देने वाली मशहूर जोड़ी सलीम-जावेद पर प्राइम वीडियो ने डॉक्युसीरीज एंग्री यंग मेन रिलीज की है. इस सीरीज में सलीम-जावेद जोड़ी के सलीम खान और जावेद अख्तर से जुड़ी अनदेखी और अनकही बातों को पेश किया गया है. इस सुपरहिट जोड़ी ने एक साथ 24 फिल्मों की कहानी और संवाद लिखे और इसमें से 22 फिल्में ब्लॉकबस्टर रहीं. लेकिन 21 जून, 1981 को ये जोड़ी टूट गई. वो जोड़ी जिसका कलम चलाना फिल्म के हिट होने की गारंटी थी.

वो जोड़ी जिसने विज्ञापन देकर शोले के हर सेंटर से एक करोड़ रुपये कमाने का दावा किया था और फिर फिल्म का ये आंकड़ा तीन करोड़ तक पहुंच गया. वो जोड़ी जिसने जंजीर के पोस्टर पर खुद ही एक पेंटर को पैसे देखकर सलीम जावेद का नाम लिखवा दिया था. वो जोड़ी जो एक समय फिल्म के हीरो से ज्यादा फिल्म लिखने की फीस ले रही थी. वो जोड़ी जिसने सिर्फ 18 दिन के अंदर ब्लॉकबस्टर फिल्म दीवार लिख डाली थी. लेकिन आखिर ऐसा क्या हुआ कि ये जोड़ी टूट गई?

एंग्री यंग मेन में जावेद अख्तर खुद बताते हैं कि जोड़ी कैसे टूटी. उन्होंने बताया कि करियर का बसंत जा रहा था. हमारे काम में थकन आ रही थी. कभी हम दोनों 24 में से 18 घंटे साथ रहते थे. लेकिन अब हमारे सर्कल अलग हो रहे थे. दोस्त अलग हो रहे थे. इस तरह मैंने अलग होने का फैसला लिया, इस पर सलीम खान ने कहा कि जावेद अलग होना चाहते थे. ऐसे में रोकने के कोई मायने नहीं थे. इस तरह 1981 में भारतीय सिनेमा के इतिहास की ये सबसे सफल जोड़ी अलग हो गई.

सलीम जावेद के अलग होने के बाद ये जोड़ी अकेले-अकेले स्क्रिप्टराइटिंग की दुनिया में कुछ भी यादगार नहीं कर सकी. हालांकि सलीम खान ने नाम जैसी फिल्म लिखी और जावेद अख्तर ने बेताब, मशाल और अर्जुन जैसी फिल्में. लेकिन सलीम-जावेद जैसा इतिहास ये दोहरा नहीं पाए. हालांकि सलीम-जावेद से अलग होने के बाद जावेद अख्तर ने गीतकार के तौर पर अपनी पहचान कायम कर ली. उनके सलीम खान से अलग होने की एक वजह उनका लिरिक्स की दुनिया की ओर रुझान भी बताया जाता है. लेकिन इस जोड़ी का अलग होना सिर्फ उनके फैन्स का नुकसान था बल्कि भारतीय सिनेमा के लिए भी बहुत बड़ा आघात था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
14 साल के हुए अजय देवगन के बेटे युग, मां काजोल ने भी यूं लुटाया प्यार, फोटो देख फैंस बोले- मम्मी की कॉपी
आखिर कैसे टूटी सलीम-जावेद की जोडी़? किसका था फैसला? कैसे हुई हां? सभी सवालों के जवाब
इस फिल्म के बाद आमिर खान हो गए थे नाराज, छोड़े दिया था फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में जाना
Next Article
इस फिल्म के बाद आमिर खान हो गए थे नाराज, छोड़े दिया था फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में जाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com