इस बॉलीवुड सुपरस्टार पर बना था कॉमिक्स कैरेक्टर सुप्रीमो, डॉल्फिन की करता था सवारी, खाने में थी मूंगफली पसंद- पढ़ें पूरे डिटेल्स

1980 के दशक में एक कॉमिक्स कैरेक्टर आया, जिसका नाम सुप्रीमो था. यह सुप्रीमो बॉलीवुड का मशहूर एक्टर था, क्या आप जानते हैं उसका नाम.

इस बॉलीवुड सुपरस्टार पर बना था कॉमिक्स कैरेक्टर सुप्रीमो, डॉल्फिन की करता था सवारी, खाने में थी मूंगफली पसंद- पढ़ें पूरे डिटेल्स

इस बॉलीवुड स्टार पर बन चुकी हैं कॉमिक्स

नई दिल्ली :

1980 के दशक का दौर बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के नाम रहा है. अमिताभ बच्चन की वजह से सिनेमाघरों के बाहर लम्बी कतारें लगने लगी थीं और एंग्री यंगमैन अवतार ने फैन्स को उनका दीवाना बना दिया था. शायद बॉलीवुड में वही एकमात्र ऐसे सुपरस्टार होंगे, जिन पर कॉमिक कैरेक्टर भी बन चुका है. बिल्कुल सही सुना आपने. मूवी मैग्जीन के संपादक पम्मी बख्शी ने सुप्रीमो नाम का किरदार गढ़ा था, जो अमिताभ बच्चन से प्रेरित था. इस कॉमिक बुक को इंडिया बुक हाउश ने स्टार कॉमिक्स के तहत छापा था.

dk6vu4ng

पम्मी बख्शी इस कॉमिक्स के एडिटर और लेखक थे जबकि स्क्रिप्ट कंसल्टेंट गुलजार थे जबकि अमर चित्रकथा के मशहूर इल्सट्रेटर प्रताप मल्लिक इसके आर्ट डायरेक्टर थे. हालांकि इस सीरीज की कुछ शुरुआती कॉमिक्स में स्क्रिप्ट का क्रेडिट गुलजार को भी दिया गया है. इसके साथ ही इसका बैककवर भी काफी मजेदार था. जिस पर आखिरी में अमिताभ बच्चन का संदेश बच्चों के लिए लिखा होता था. यह था: प्यारे बच्चों! आप और मैं आज से अपने बीच एक राज रखने वाले हैं- किसी से ये मत कहना कि मैं सुप्रीमो हूं. 

dlr5303o

सुप्रीमो की कुछ पॉपुलर कॉमिक्स में विलुप्त नगरी, जादू का फर्श, दस्यु रानी का आत्मसमर्पण, हाईजैक और बच्चों का व्यापार जैसे टाइटल शामिल थे. सुप्रीमो का स्किन टाइट सूट होता था जबकि वह चश्मा लगाकर रखता था. उसके गले में चक्र वाला रॉकेट हुआ करता था. उसको मूंगफली और म्यूजिक बेहद पसंद थे.

सुप्रीमो की एक दोस्त डॉल्फिन मछली सोनाली भी थी जो उनकी कई मौकों पर मदद करती है. यही नहीं बाज शाहीन भी उनकी मदद किया करता था. इस तरह अमिताभ बच्चन के बतौर सुपरहीरो एडवेंचर काफी मजेदार हुआ करते थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: जाह्नवी कपूर ने कहा- वरुण और रणबीर के साथ अच्‍छी लगेगी मेरी जोड़ी, आलिया करती है प्रेरित