अंडरवर्ल्ड और अपराध जगत की 'लेडी डॉन्स' पर बेस्ड हैं ये 5 बॉलीवुड फिल्में

अंडरवर्ल्ड डॉन, गैंगस्टर्स पर बनी फिल्मों में पुरुषों का वर्चस्व तो कई बार नजर आया है. पर क्या आप जानते हैं कि बंदूक उठा कर जब बॉलीवुड एक्ट्रेस रिवॉल्वर रानी बनी हैं, तो हीरोइनों ने गैंगस्टर बनकर वाहवाही बटोरी है

अंडरवर्ल्ड और अपराध जगत की 'लेडी डॉन्स' पर बेस्ड हैं ये 5 बॉलीवुड फिल्में

नई दिल्ली:

अंडरवर्ल्ड डॉन, गैंगस्टर्स पर बनी फिल्मों में पुरुषों का वर्चस्व तो कई बार नजर आया है. पर क्या आप जानते हैं कि बंदूक उठा कर जब बॉलीवुड एक्ट्रेस रिवॉल्वर रानी बनी हैं. तब वो भी कहर बरपाने में पीछे नहीं रही हैं. कभी खूंखार, कभी सेक्सी तो कभी रियलिस्टिक किरदारों में हीरोइनों ने गैंगस्टर बनकर वाहवाही बटोरी है. अगर आपने नहीं देखा है उनका खतरनाक रूप तो जरूर देखिए ये फिल्में जिसमें कातिल हसीनाएं धायं-धायं गोलियां बरसा रही हैं.

बैंडिट क्वीन (1994)

इस लिस्ट में सबसे टॉप पर आना सीमा बिस्वास का हक बनता है. जो बैंडिट क्वीन की असली रानी थीं. ये फिल्म डाकू सरगना फूलन देवी की लाइफ पर बेस्ड थी. चंबल के बीहड़ों में फूलन को बखूबी जिंदा किया सीमा बिस्वास ने.

गॉडमदर (1999)

शबाना आजमी की एक्टिंग का लोहा तो दर्शक पहले से ही मानते आ रहे हैं. पर दो नाली बंदूक उठाकर शबाना ने स्क्रीन पर एक अलग ही अवतार दिखाया. फिल्म की कहानी गैंगस्टर संतोकबेन जडेजा के इर्द गिर्द घूमती है. जो गुजरात में 80 से 90 के दशक के बीच गैंगस्टर रही हैं. 14 से ज्यादा खून करने वाली संतोकबेन के किरदार में शबाना ने ऐसी जान फूंकी कि राष्ट्रीय पुरस्कार ही उनकी झोली में आ गिरा. फिल्म क्रिटिक्स और दर्शक इस फिल्म में उनके काम की तारीफ करते नहीं थके.

शबरी (2011)

इस फिल्म में ईशा कोपिकर लेडी डॉन के किरदार में हैं. कहना गलत नहीं होगा कि खल्लास गर्ल ने फिल्म में शानदार अभिनय किया और मुंबई की पहली लेडी डॉन के किरदार में जान डाल दी. ललित मराठे के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म पहले 2005 में रिलीज होने वाली थी पर कुछ कारणों से अटक गई. जिसके बाद इसे 2011 में रिलीज किया गया.

हसीना पारकर (2017)

इस फिल्म में श्रद्धा कपूर ने लेडी डॉन का किरदार अदा किया है. मुंबई के अंडरवर्ल्ड में हसीना पारकर का नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं. वो दाऊद इब्राहिम की बहन थीं. इस किरदार को दमदार बनाने के लिए श्रद्धा कपूर ने काफी मेहनत की. पर अफसोस कि इसे ऑडियंस का ज्यादा प्यार नहीं मिल सका.

गुलाब गैंग (2014)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


फिल्म में माधुरी दीक्षित रज्जो के किरदार में हैं. ये दरअसल अंडरवर्ल्ड की गैंग नहीं है. बल्कि महिलाओं की ऐसी गैंग है जो उन लोगों को अपना शिकार बनाती है जो किसी अबला को परेशान करते हैं. यूपी में सक्रिय गुलाब गैंग पर बेस्ड थी ये फिल्म जिसमें पहली बार जूही चावला और माधुरी दीक्षित साथ नजर आए.